| |

MEDIA

Press Releases

Press Release of Dr. Ajoy Kumar 15-2-2017


https://www.youtube.com/watch?v=qKTj7ykhnYI

डॉ. अजय कुमार ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी ISRO के सभी वैज्ञानिकों को बधाई देती है, जिन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और यह एक बेमिसाल उपलब्धि है। कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी जी, कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी ने भी उन्हें बधाई दी है। पूरा देश ISRO के वैज्ञानिकों पर गर्व करता जिन्होंने रशिया के रिकॉर्ड को, जिसमें 20 के आस-पास उपग्रहों का प्ररेक्षण हुआ था और आज 104 सैटेलाईट भेज कर एक नया विश्व रिकोर्ड बनाकर पूरे देश को गोर्वांवित किया है।

 

आज हम उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण और उत्तराखंड के चुनावों के लिए भी सभी मतदाओं को धन्यवाद देते हैं कि जिस भारी संख्या में मतदाताओं ने वोट दिया है, ये गर्व की बात है।

 

आज हम 3 मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पहला देश की बिगड़ती आंतरिक सुरक्षा को लेकर, दूसरा भाजपा की फेक न्यूज  के प्रोपोगेंडा के तरीके, तीसरा प्रधानमंत्री जी अपने मंत्रियों पर सुबूत के बावजूद चुप्पी साध कर बैठे हैं।

 

आपने देखा होगा कि लगातार पिछले 32 महिने में 188 सुरक्षा बलों ने अपनी जान का बलिदान दिया है, उसके अलावा 82 नागरिकों की मृत्यु हुई है अनेकों आतंकवादी हमलों में। 200 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है, सीमापार से घुसपैठ में। देश के प्रधानमंत्री जी अपनी हर रैली में लोगों को सेना को अपनी शक्ति बताते हैं, लेकिन इऩ 32 महिनों में मोदी सरकार ने एक नया रिकोर्ड बनाया है, दुनिया में सबसे ज्यादा विस्फोटों की सूची में भारत का नाम सबसे उपर आया है, अफगानिस्तान और ईराक से भी ऊपर है। विस्फोटों की घटनाओं में भारत को सबसे खतरनाक देश बना दिया है मोदी सरकार ने। अगर हम आपको आंकड़ें दे तो 2016 में- 105 जवान शहीद हुए, 10 आतंकी हमले सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हुए हैं। जबसे मोदी जी की सरकार आई है लगातार सैनिक प्रतिष्ठानों पर हमले बढ़ रहे हैं, सीमापार से प्रायोजित हमलों से। गुरदासपुर में 2015 में, उधमपुर में 2015, पठानकोट में 2016 में, पम्पोर में फरवरी 2016 में, पम्पोर में फिर से जून 2016 में, उरी में सितंबर 2016 में, नवंबर 2016 में नगरोटा में, पम्पोर में फिर से दिसबंर 2016 में, फरवरी 2013 कुलगाँव पर, फरवरी 2014 को हंडवाडा में। लगातार ये हमले हो रहे हैं। प्रधानमंत्री जी चुनाव मोड़ में हैं, गृहमंत्री जी प्रचार मोड में हैं और रक्षा मंत्री जी निद्रा मोड में है।

 

Dr. Kumar said Prime Minister is in election mode perennially, the Home Minister is busy campaigning and the Defence Minister is in sleep mode and whenever he gets up, he is in Goa. So the country's safety and security is just an election talk for this Government.

 

ऐसी सरकार मोदी जी की जो गृहमंत्रालय तक की वेबसाईट को बचा नहीं पाए, तो क्या वो देश की सुरक्षा करने में सक्षम है? ये चिंता का विषय इसलिए है आपने देखा होगा कि भाजपा चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री जी, गृहमंत्री जी प्रचार करते हैं कि हम मुँहतोड़ जवाब देंगे। एक तरफ पीछे के दरवाजे से कराची में लेखकों को भेजते हैं और दूसरी तरफ हमारे जवान शहीद हो रहे हैं, नागरिक असुरक्षित हैं और एक शर्मनाक सूची में भारत को दुनिया में सबसे ज्यादा विस्फोटों वाला देश बना दिया है।

 

दूसरा चिंता का विषय मोदी सरकार का रवैया फेक न्यूज और फेक प्रोपोगेंडा का। हमने पहले भी कहा है कि बीजेपी के आईटी सेल का सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाली एप्लिकेशन है - तो वो एप्रोबैक फोटोशोप है- Adobe Photoshop, उसकी सबसे बड़ी यूजर बीजेपी की आईटी सेल होगी। हाल में एक दैनिक अखबार के द्वारा एक एग्जिट पोल छपा, उस एग्जिट पोल के रिजल्ट को देखते हुए अमित शाह जी ने जब किसी प्रैस रिपोर्टर ने पूछा था तो कहा था कि हम यूपी में 90 सीट जीत रहे हैं। हम उनसे कहना चाहेंगे कि पहले चरण में 73 सीट पर चुनाव हो रहे हैं, तो शायद 90 प्रतिशत सीट की व्यवस्था तो अमित शाह जी ही कर सकते हैं, ये भी उनकी उपलब्धि है। वो आदत से मजबूर हैं फेक न्य़ूज देने में।

 

अगर आप उस खबर पर जाएंगे तो उस खबर में ये कहा गया था कि एक Resource Development Initiative (RDI) ने सर्वे किया था, जो देवेन्द्र कुमार जी की कंपनी है और जिसमें अरुण जेटली जी और वसुंधरा राजे जी एक्टिव रहते हैं, लेकिन उस कंपनी ने कहा कि हमने ऐसा कोई सर्वे नहीं किया। उस अखबार के संपादक महोदय ने कहा कि ये विज्ञापन विभाग की न्यूज Paid न्यूज है। आप देख सकते हैं औऱ आपको मालूम होगा कि पहले चरण में जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी को जनता ने जिस तरह से मुँहतोड़ जवाब दिया है उससे घबराकर भाजपा ने पूरी तरह से कोशिश की कि जनता को गुमराह किया जा सके। चिंता का विषय है कि सरकार, उनके मंत्री लोग और पार्टी अध्यक्ष पूरी तरह से चुनाव आयोग के जो निर्देश हैं और कानून हैं, उनकी धज्जियाँ उड़ा रहे हैं। ये फिर से हुआ है और जिस तरह से भाजपा लगातार कभी मोदी जी को झाडू पकड़ा देते हैं, कभी दाउद ईब्राहिम की 15 लाख करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लेते हैं, कभी हैलिकॉप्टर से चेन्नई की फोटोग्राफ को सरकारी संस्थाएं उसको फोटोशोप कर लेते हैं। झूठ, लगातार वो सब फेक न्यूज साबित होती हैं। झूठे आंकड़ों के माध्यम से भाजपा ऐसा करती है। अपनी झूठी उपलब्धियों को दिखाने का जो प्रयास रहा है, मोदी सरकार का वो चिंता का विषय है। भाजपा और आर.एस.एस का जो डर्टी ट्रिक्स विभाग है वो यही कोशिश कर रहे हैं। हम चुनाव आयोग से प्रार्थना करते हैं कि इसकी गहराई से जांच हो। फेक न्यूज सिर्फ दैनिक अखबार तक सीमित नहीं है, इसका पूरा षडयंत्र इस देश में जो लोग कमान संभाले हुए हैं, उन पर शक की सूई जाती है और इसकी जांच करना लोकतंत्र के लिए अति आवश्यक है और मैं आप सबसे यही गुजारिश करता हूं कि आप सब लोकतंत्र के रक्षक हैं तो अपनी शक्ति को समझिए और भाजपा की जो लगातार इस देश में Alternative fact या Post truth की कोशिश है, ये सिर्फ फर्जीवाड़ा है और इनका पर्दाफाश करने की हम लोगों को आवश्यकता है।

 

तीसरा विषय, आप सब लोगों के सामने सुबूत के साथ श्री येदुरप्पा जी और अनंत कुमार जी की ऑडियो रिकोर्डिंग पेश की गई थी। केंद्र के शक्तिशाली मंत्री किस तरह से भ्रष्टाचार में लिप्त हैं, पूरे देश की जनता ने सुना है औऱ देखा है परंतु मोदी जी इस पर कोई टिप्पणी नहीं दे रहे हैं। हम माननीय प्रधानमंत्री जी को ये कहना चाहते हैं कि लगातार इस सरकार पर दाग लग रहे हैं, लंबी-चौड़ी सूची बन गई हैं। मोदी जी अब मन की बात बंद करें और ढंग की और काम की बात शुरु करें। हम आप सब लोगों से यही अनुरोध करेंगे कि लगातार प्रधानमंत्री जी ने साबित कर दिया है देशवासियों को कि इनकी भ्रष्टाचार की लड़ाई सिर्फ प्रचार- प्रसार तक सीमित है। आखिरी में आपने इस देश में कभी नहीं सुना होगा कि एक राष्ट्रीयस्तर का पदाधिकारी किसी चुनाव में 36 करोड़ की व्यवस्था करने के लिए वायदा करता हो। भाजपा के वरिष्ठ महासचिव के उपर पर सीधा आरोप लगा है कि उन्होंने 36 करोड़ देने की पेशकश की थी। पूरा देश देख रहा है कि किस तरह से भाजपा चुनाव जीतने के लिए कैसे-कैसे हथकंडे अपनाती हैं। मैं आप सबसे गुजारिश करता हूं कि भाजपा और आर.एस.एस का असली चेहरा देश के सामने पेश करें।

 

राम गोपाल यादव के बयान और स्वामी रामदेव के बयान पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री कुमार ने कहा कि चिदम्बरम जी के किताब के विमोचन के समय नितीश कुमार जी, राहुल जी उस कार्यक्रम में उपस्थित थे, तो उन्होंने कहा था नितीश जी ने कहा था कि कृपा राहुल जी आप नेतृत्व संभालिए और सभी विपक्षी पार्टियों को एकजूट कीजिए और भाजपा को दूर भगाईए। तो हमारा ये कहना है कि जब पूरे देश के बड़े-बड़े नेता, नितीश जी का हम सम्मान करते हैं, 2019 में भाजपा को मुँहतोड़ जवाब देने के लिए कांग्रेस केन्द्रित एक विपक्षी आवाज इस देश में उठनी चाहिए। सब लोगों की यही राय है और उम्मीद है। तो और कोई टिप्पमी करना सही नहीं होगा। दूसरा रामदेव जी के बयान से ये स्पष्ट समझ आ गया है कि भाजपा की स्थिति बड़ी पतली है।

 

On the question of Shiv Sena backing out from the alliance in Maharashtra,                Dr. Kumar said it is not for us to comment on their alliance partner. I can only say that all intelligent people and sensible people will come to this conclusion that the BJP is a bunch of hot air balloons and they continuously give promises and mislead. It is a Government which has come in power through Event Management and fake news and managing the news cycles. The people of this country are getting more aware and Shiv Sena is just part of the process of learning.  

Indian National Congress
24, Akbar Road, New Delhi - 110011, INDIA
Tel: 91-11-23019080 | Fax: 91-11-23017047 | Email : connect@inc.in
© 2012–2013 All India Congress Committee. All Rights Reserved.
Terms & Conditions | Privacy Policy | Sitemap