Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the ‘Kisan Rally’ in Jaipur, Rajasthan

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the ‘Kisan Rally’ in Jaipur, Rajasthan




ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT


Highlights of the CP Speech: 09 January, 2018

Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the ‘Kisan Rally’ in Jaipur, Rajasthan.

श्री राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अविनाश पांडेय जी, अशोक गहलोत जी, सचिन पायलट जी, रघुवीर मीणा जी, सी.पी.जोशी जी, मोहन प्रकाश जी, जितेन्द्र सिंह जीजुबेर खान जी, हरीश चौधरी जी, प्रताप सिंह जी, राजेन्द्र यादव जी, हमारे सब मंत्री, सब एम.एल.एज., यूथ कांग्रेस, एन.एस.यू.आई., महिला कांग्रेस, सेवा दल के हमारे सब लोग, भाईयों और बहनों, राजस्थान के युवाओं, राजस्थान के किसानों, प्रेस के हमारे मित्रों आप सबका यहाँ दिल से बहुत-बहुत स्वागत। जो पीछे छत पर लोग खड़े हैं, आपका भी यहाँ बहुत-बहुत स्वागत, नमस्कार। 


श्री गांधी ने कहा कि सबसे पहले मैं राजस्थान की जनता, राजस्थान के किसानों, राजस्थान के युवाओं, माताओं-बहनों को दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं कि आपने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा किया। ये जो जीत हुई है, इसमें कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता ने अपना खून, अपना पसीना दिया, मगर ये जीत राजस्थान की जनता की, राजस्थान के किसान की, राजस्थान के युवा की है और मैं आपको धन्यवाद करना चाहता हूं। 


एक बात मैं बहुत clarity (साफ तौर) से बोलना चाहता हूं, बहुत साफतौर से एक बात मैं राजस्थान की जनता को, राजस्थान के किसानों को, युवाओं को, माताओं को, बहनों को कहना चाहता हूं, कांग्रेस पार्टी जरुर चुनाव जीती है, हमारे मुख्यमंत्री हैं, हमारे मंत्री हैं, हमारे एम.एल.एज. हैं, मगर मालिक राजस्थान की जनता है, हम आपके लिए काम करने के लिए आए हैं। हमारा काम आपकी आवाज सुनने का है, आपके दर्द को समझने का है और जो आप हमें बताएंगे, उसको करने का है। मैं फिर से दोहराना चाहता हूं- मालिक राजस्थान की जनता, राजस्थान के किसान और राजस्थान के युवा हैं। हमारे दरवाजे राजस्थान की जनता के लिए, राजस्थान के कमजोर लोगों के लिए आपको हमेशा खुले मिलेंगे। 

चुनाव में किसानों की आवाज उठी थी, राजस्थान में, मध्यप्रदेश में, छत्तीसगढ़ में, इन प्रदेशों के किसानों ने कहा था कि हमें रास्ता नहीं दिखाई दे रहा है और जो समस्या राजस्थान के किसानों के सामने है, वही समस्या हिंदुस्तान के हर किसान के सामने है। आज हिंदुस्तान का किसान अपने भविष्य को क्लेरिटी (साफ तौर) से नहीं देख पा रहा है और चुनाव में हमने कहा कि हमारा पहला कदम किसान का कर्जा माफ करने का होगा। हमने कहा था, भाषण में मैंने कहा था- आप 10 तक गिनना, 10 दिन के अंदर कांग्रेस पार्टी राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसानों का कर्जा माफ करेगी और मैं इस स्टेज से खुशी से कहता हूं कि 10 दिन नहीं लगे, दो दिन में राजस्थान की सरकार ने कर्जा माफ करके दिखा दिया। यहाँ से मैं कहना चाहता हूं - राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का संदेश (message) सिर्फ इन प्रदेशों का संदेश नहीं था, राजस्थान की जनता, छत्तीसगढ़ की जनता ने, मध्यप्रदेश की जनता ने नरेन्द्र मोदी जी को संदेश दिया है कि नरेन्द्र मोदी जी आपको पूरे हिंदुस्तान के किसानों का कर्जा माफ करना ही पड़ेगा और कांग्रेस पार्टी आपको छोड़ने वाली नहीं है, हम आपको सोने नहीं देंगे, आपको रात भर जगा कर रखेंगे, जब तक आप हिंदुस्तान के किसान का कर्जा माफ नहीं करेंगे। अगर मोदी जी हिंदुस्तान के किसान का कर्जा माफ नहीं करेंगे, तो जैसे ही 2019 में कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, तो वह सरकार हिंदुस्तान के हर प्रदेश के किसान का कर्जा माफ करके दिखा देगी। 


ये जो कर्जा माफी की बात थी, इससे किसान को मदद जरुर मिलेगी, मगर किसान की समस्या हल नहीं होगी। मदद जरुर मिलेगी, मगर ये सिर्फ पहला कदम है, ये अंतिम कदम नहीं है, क्योंकि बिना एक नई रणनीति (strategyके किसान का भविष्य हिंदुस्तान में नहीं बन सकता है। हमने न्याय मांगा था और अपने हर भाषण में हमने कहा - अगर नरेन्द्र मोदी जी 15 लोगों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए माफ कर सकते हैं तो, हिंदुस्तान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के किसान का कर्जा भी माफ किया जाएगा। तो न्याय देने का पहला कदम हमने पूरा किया है। मगर मैं राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों से और मंत्रियों से कहना चाहता हूं कि सिर्फ कर्जा माफी से राजस्थान के किसान की समस्या हल नहीं होने वाली है, एक नए तरीके से सोचने की जरुरत है। हरित क्रांति ने देश को रोटी, भोजन देने का काम किया था, अब एक नई सोच की जरुरत है। मैं चाहता हूं कि एक नई हरित क्रांति की तैयारी की जाए। मैं चाहता हूं कि जैसे हिंदुस्तान के किसान ने 30 साल पहले हिंदुस्तान के हर नागरिक का पेट भरने का काम किया, उसी प्रकार हिंदुस्तान का किसान आने वाले 5 -10 सालों में अपने खेत को दुनिया के हर डाइनिंग रुम की प्लेट से जोड़ना होगा। हिंदुस्तान के किसान का अनाज, हिंदुस्तान के किसान का फल, उसकी सब्जी जयपुर जैसे शहरों के डाइनिंग रुम में जरुर खाई जाए, मगर दुनिया के हर कोने में भी राजस्थान के किसान का भोजन, सब्जी, फल, अनाज पहुंचाया जाए।

 

ये काम सिर्फ शब्दों से नहीं होने वाला हैइसके लिए प्लानिंग की जरुरत होगीइसके लिए एक नई स्ट्रैटेजी की जरुरत होगी और ये काम हम किसान के साथ मिलकर राजस्थान मेंमध्य प्रदेश मेंछत्तीसगढ़ में और फिर पूरे हिंदुस्तान में करने जा रहे हैं। कैसे करेंगे मैं आपको बताना चाहता हूँ और गहलोत जी से, सचिन पायलट जी से मेरी बात हो गई है। राजस्थान के हर कोने-कोने में हम फूड प्रोसेसिंग का काम शुरु करेंगेजहाँ आप अनाज उगाते होजहाँ आप टमाटर उगाते होआलू उगाते होखेत के पास-पास फूड प्रोसेसिंग का यूनिट लगेगा। मेगा फूड पार्क लगाए जाएंगे और आपके खेत को हम दुनिया की इकॉनमी सेदुनिया के बड़े-बड़े शहरों से हम जोड़ने का काम करेंगे।


राजस्थान में कोल्ड चेन और आपके खेत मेंआपको टेक्नोलॉजी देकर हम आपकी जिंदगी को बदलने का काम करने की कोशिश करेंगे। मैं दूसरे तरीके से बताना चाहता हूँसबसे पहले किसान की शक्ति को पहचानना होगाइस चुनाव ने एक बात दिखाई हैइस चुनाव ने नरेन्द्र मोदी जी को हिंदुस्तान के किसान की शक्ति दिखाई, अब हम दुनिया को हिंदुस्तान के किसान की शक्ति दिखाना चाहते हैं। हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि हिंदुस्तान का सबसे बड़ा एसेट हिंदुस्तान का किसान है और हिंदुस्तान का किसान सिर्फ हिंदुस्तान को नहीं पूरी दुनिया को भोजन दे सकता हैपूरी दुनिया को खाना खिला सकता है। मैं समझता हूँ कि हिंदुस्तान का किसान बैकफुट पर न खेलेक्रिकेट में दो तरीके से बैटिंग की जा सकती हैएक बैकफुट पर और एक फ्रंटफुट पर। मैं चाहता हूँ कि हिंदुस्तान का युवाहिंदुस्तान का किसान बैकफुट पर बैटिंग न करे और फ्रंटफुट पर जाकर छक्का मारे। पांच साल से नरेन्द्र मोदी जी बैकफुट पर खेलते हैं, वायदा करते हैंकिसानों को रोजगारकिसानों की मददयुवाओं को रोजगार देंगे और जब बैटिंग आने का समय आता है तो बैकफुट पर जाकर खेलते हैं। डर के खेलते हैंहिंदुस्तान को किसी से डरने की जरुरत नहीं हैहिंदुस्तान के किसान को किसी से डरने की जरुरत नहीं हैहिंदुस्तान के युवा को किसी से डरने की जरुरत नहीं है। हम खेलेंगे तो फ्रंटफुट पर खेलेंगे और छक्का मार कर दिखाएंगे। तो हिंदुस्तान के युवा से मैं ये कहना चाहता हूँहिंदुस्तान के युवा से, राजस्थान के युवा से मैं कहना चाहता हूँआपको डरने की कोई जरुरत नहींमुकाबलादेखिए सीधी सी बात हैया मेक इन चाइना होगाया मेक इन इंडिया होगा। नरेन्द्र मोदी जी ने पांच साल वायदे किएकिसान की कर्जा माफी का वायदा कियाहमने दो दिन में करके दिखा दियासाढ़े चार साल में नरेन्द्र मोदी जी ने एक काम नहीं कियाजो उन्होंने साढ़े चार साल में नहीं किया हमने दो दिन में करके दिखा दिया।


जहाँ भी जाते हैंरोजगार की बात करते हैंएक के बाद एक जगह पर कहते हैं - युवाओं को रोजगार दूँगायुवाओं को रोजगार दूँगाहिंदुस्तान का युवा यह सुनते-सुनते थक गया है कि युवाओं को रोजगार दूँगा। आपने नोटबंदी कीआप जीएसटी लाएराजस्थान और हिंदुस्तान के छोटे दुकानदारस्मॉल एंड मीडियम बिजनेसेज को आपने नष्ट कर दियाखत्म कर दिया। बैंक का पूरा का पूरा पैसा आपने अनिल अंबानी और इनके मित्रों को दे दिया15 लोगों को आपने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपया दियाकर्जा माफ कियायुवाओं को कितना पैसा दियाकिसानों को कितना पैसा दियाछोटे दुकानदारों को कितना पैसा दियास्मॉल एंड मीडियम बिजनेसेज को कितना पैसा दियातो मैं हिंदुस्तान के युवाओं से कहना चाहता हूँराजस्थान के युवाओं से कहना चाहता हूँआप तैयार हो जायेंआपको अब फ्रंटफुट पर खेलना पड़ेगा, अब आपको छक्के मारने पड़ेंगे। राजस्थान की सरकारमध्य प्रदेश की सरकारछत्तीसगढ़ की सरकार आपके साथ खड़ी हैबैंक के दरवाजे हम आपके लिए खोलेंगे और आपमें जो शक्ति हैउस शक्ति का हम प्रयोग करेंगे और राजस्थानमध्य प्रदेश कोछत्तीसगढ़ को बदलने का काम शुरु करेंगे और फिर हिंदुस्तान में वही होने वाला हैजो इन प्रदेशों में हुआ है।


थोड़ी सी मैं आपको भ्रष्टाचार की बात बताना चाहता हूँसीबीआई के डायरेक्टर को नरेन्द्र मोदी जी ने रात के डेढ़ बजे हटाया थाक्योंक्योंकि पूरा देश समझता है कि राफेल मामले में नरेन्द्र मोदी जी ने अनिल अंबानी को हिंदुस्तान के युवाओं का 30 हजार करोड़ रुपए दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अब सीबीआई डायरेक्टर को बहाल किया है। नरेन्द्र मोदी जी ने राफेल मामले में सीबीआई डायरेक्टर को हटाने का काम कियासुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्टर को वापस बहाल कर दिया है।


राफेल की जांच होनी चाहिएजेपीसी होनी चाहिए। क्यों होनी चाहिएमैं आपको बताता हूँ – एच.ए.एल. को परे कियाअनिल अंबानी की कंपनी को तीस हजार करोड़ रुपए दिलवाए, फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि अनिल अंबानी की कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट देने का काम नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। राजस्थान के युवाओंकिसानोंजनता मालिक होती है, न भाजपा मालिक हैन कांग्रेस मालिक हैन प्रधानमंत्री मालिक हैन मुख्यमंत्री मालिक हैजनता मालिक होती है।


राफेल पर जनता की अदालत में कांग्रेस पार्टी ने सवाल उठाए। जनता की अदालत में नरेन्द्र मोदी जीआप सामने आइएराफेल मामले पर कांग्रेस पार्टी अपनी बात रखेगी और आप अपनी बात रखिए। आपने देखा होगा कि 56 इंच की छाती वाले प्रधानमंत्री लोकसभा में एक मिनट के लिए नहीं आ पाए राजस्थान के युवाओं, ढाई घंटे निर्मला सीतारमन जी ने भाषण दिया, भाषण की धज्जियाँ उड़ा दी हमने। वे हमारे सवालों का जवाब नहीं दे पाईं और लोकसभा में नरेन्द्र मोदी जी एक मिनट के लिए अपना चेहरा नहीं दिखा पाए। 


लोकसभा में राफेल की चर्चा हो रही है, नरेन्द्र मोदी जी पंजाब भाग गए, पंजाब की एक यूनिवर्सिटी में भाग कर भाषण देते हैं, मगर जनता की अदालत में नरेन्द्र मोदी जी ने एक मिनट लोकसभा में कदम नहीं रखा, क्योंकि चौकीदार ने चोरी की है और चौकीदार डर के भाग गया। राजस्थान के युवाओं! ये सच्चाई है फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने मुझे कहा कि अनिल अंबानी की कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दो हमारे सवाल का जवाब नहीं दे पाए, चौकीदार – (जनता ने कहा – चोर है) और चौकीदार लोकसभा के अंदर पैर नहीं रख पाया। जनता की अदालत से 56 इंच की छाती वाला चौकीदार भाग गया और एक महिला से कहता है, सीतारमन जी आप मेरी रक्षा कीजिए, मैं अपनी रक्षा नहीं कर पाऊंगा, आप मेरी रक्षा कीजिए। और आपने देखा कि ढाई घंटे बोलने के बावजूद श्रीमती सीतारमन जी उनकी रक्षा नहीं कर पाई। 


सीधा सा सवाल था, मैंने एक सवाल पूछा और मैंने उनसे कहा - हाँ या ना में जवाब दीजिए, ढाई घंटे के भाषण की कोई जरुरत नहीं है। मैं राजस्थान के युवाओं के सामने वही सवाल रखना चाहता हूं - सवाल ये था कि आठ साल राफेल मामले में एयरफोर्स के लोगों ने नेगोसियेशन किया, डिफेंस मिनिस्ट्री के ब्यूरोक्रेट्स ने नेगोसियेशन किया, आपने उनका आठ साल का काम रद्द किया, आपने पुराने कॉन्ट्रैक्ट को खत्म किया, एच.ए.एल को परे किया और आपने अनिल अंबानी को एक नया कॉन्ट्रैक्ट दिलवाया। मैंने सीधा सा सवाल पूछा कि जब आपने पुराना कान्ट्रैक्ट रद्द किया, क्या एयरफोर्स के लोगों ने, जिन्होंने आठ साल काम किया, डिफेंस मिनिस्ट्री के लोगों ने क्या कोई ऑब्जेक्शन उठाया था? क्या उन्होंने सवाल पूछा था? क्या उन्होंने कहा था कि नरेन्द्र मोदी जी ने किस आधार पर पुराने कॉन्ट्रैक्ट को रद्द किया? ये मेरा छोटा सा सवाल था। ढाई घंटे में निर्मला सीतारमन जी हाँ या ना नहीं बोल पाई, जवाब नहीं दे पाई, क्योंकि चौकीदार, (जनता ने कहा – चोर) है और ये बात हिंदुस्तान के हर युवा के दिल में साबित हो गई है। 


अब सिर्फ 2019 में एक निर्णय लेना है। जो राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में जनता ने फैसला किया, वही फैसला देश का युवा हिंदुस्तान में करने जा रहा है। मैं आपको कहना चाहता हूं, राजस्थान के युवा से कहना चाहता हूं, ये आपकी सरकार है। राजस्थान में ये जो कांग्रेस पार्टी की सरकार है, ये आपकी अपनी सरकार है और यहाँ एक्सपीरियंस भी हैं, युवा भी हैं। अशोक गहलोत जी में एक्सपीरियंस है और सचिन पायलट जी में यूथ है, वो युवा हैं। 


मैं आपको कहना चाहता हूं, किसानों को कहना चाहता हूं, युवाओं को, माताओं को, बहनों को कहना चाहता हूं कि हम मालिक नहीं हैं, आप मालिक हो और जो आपके दिल में है, आप अशोक गहलोत जी, सचिन पायलट जी और हमारे मंत्रियों को बताओ, खुल कर बताओ, आप अपने मन की बात बताओ और हम आपके लिए काम करने के लिए यहाँ आए हैं। हम आप पर अपने मन की बात नहीं थोपेंगे। आप अपने मन की बात हमें बताओ, जो आप कहेंगे, हम वही करके दिखाएंगे। जो आपके सामने रोजगार की समस्या है और जो किसानों के सामने समस्याएं हैं, उनका हम हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। 24 घंटे में से 18 घंटे कांग्रेस के मुख्यमंत्री, मंत्री और एमएलए यहाँ आपके लिए काम करेंगे और आप देखेंगे कि आपके दिल में जो दर्द है, आपके दिल में जो घबराहट है, जो आपको भविष्य दिखाई नहीं दे रहा है, उस घबराहट को, उस दर्द को हम मिटाने का काम करेंगे, आप देखना। भाईयों और बहनों,  कर्जा माफी एक छोटा सा कदम है, बड़ा कदम नहीं है किसानों, आप ये मत सोचो कि ये बड़ा कदम है, ये आपकी आवाज ने कराया और ये छोटा सा कदम है, मगर हम पूरा दिल लगाकर, दम लगाकर आपके लिए काम करने आए हैं। जो आपने हमें प्यार दिया है, जो आपने हमें ईज्जत दी है, हम उसे जिंदगी भर नहीं भूलने वाले हैं। आपने हमें प्यार दिया, आपने हमें ईज्जत दी और हम आपके लिए काम करने आए हैं। 


आखिरी बात मैं कहना चाहता हूं, नरेन्द्र मोदी जी नफरत फैलाते हैं और शपथ ग्रहण समारोह (swearing-in ceremony) में मैं जाकर वसुंधरा राजे सिंधिया जी से मिला, वो यहाँ पांच साल मुख्यमंत्री रही हैं। मैं आपसे ये भी कहना चाहता हूं, उनकी विचारधारा जरुर अलग है, बीजेपी की विचारधारा जरुर हमसे अलग, सोच अलग है और हम उनसे लडेंगे और हमने उनको हराने का काम किया, मगर वो चाहे मुख्यमंत्री का पद हो, चाहे वो मंत्री का पद हो, चाहे वो प्रधानमंत्री का पद हो, उस पद का हम आदर करेंगे और उनकी हम ईज्जत करेंगे। हम बद्तमिजी से ना मुख्यमंत्री के बारे में, ना प्रधानमंत्री के बारे में बोलेंगे और जहाँ उनका आदर करने की जरुरत होगी, कांग्रेस पार्टी उनका आदर करेगी। लेकिन अगर राफेल मामले में नरेन्द्र मोदी जी ने अनिल अंबानी की कंपनी को 30,000 करोड़ रुपए चोरी करके दिलवाए तो, न्याय का काम भी होगा। विक्टिमाईजेशन (victimization) नहीं होगी, दबाव नहीं डाला जाएगा, मगर न्याय जरुर दिलवाया जाएगा। 


कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता से मैं कहना चाहता हूं - ये आपकी सरकार है और इस सरकार के ऑफिस, चाहे वो मुख्यमंत्री का ऑफिस हो, चाहे वो सचिन पायलट जी का ऑफिस हो, चाहे वो हमारे मंत्रियों का ऑफिस हो, चाहे वो AICC के लोगों का ऑफिस हो, चाहे वो एमएलएज का ऑफिस हो, उनके ऑफिस आपके लिए खुले मिलेंगे, उनके दरवाजे आपके लिए खुले मिलेंगे और आपका व मेरा डॉयरेक्ट कनेक्शन है। मुझे कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता की शिकायत नहीं सुनाई देनी चाहिए। मेरी जिम्मेदारी पहले नंबर पर, राजस्थान की जनता के प्रति है, दूसरे नंबर पर कांग्रेस के कार्यकर्ता है, तो मुझे कांग्रेस के कार्यकर्ता की शिकायत नहीं सुनाई देनी चाहिए। 


मैं अशोक गहलोत जी को, सचिन पायलट जी को बधाई देना चाहता हूं, हमारे जो बाकी कांग्रेस पार्टी के नेता हैं, उनको बधाई देना चाहता हूं, चुनाव में आपने मिलकर काम किया, जैसा भाषण में कहा गया सचिन पायलट जी, अशोक गहलोत जी मोटर साईकिल पर एकसाथ चले मगर, उसी मोटर साईकिल पर कांग्रेस पार्टी के सब एमएलए बैठे हुए थे, आप सब एकसाथ चुनाव लड़े और मैं आपको बधाई देना चाहता हूं, दिल से आपका धन्यवाद करना चाहता हूं। ये चुनाव राहुल गांधी ने नहीं जीता, ये चुनाव राजस्थान की जनता, कांग्रेस पार्टी का हर कार्यकर्ता, कांग्रेस पार्टी के नेता जीते हैं। 


आपका मैं धन्यवाद करना चाहता हूं। आपको मैं कहना चाहता हूं, जब भी मेरी जरुरत होगी, राजस्थान की जनता को, युवाओं को, किसानों को कहना चाहता हूं, मेरे भी दरवाजे आपके लिए खुले हैं, जब भी आप मेरे पास आना चाहो, दरवाजा खुला मिलेगा। 


बहुत-बहुत प्यार, नमस्कार, जयहिंद।           

Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt. 

AICC