Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi spoke to the media persons at Gandhinagar, Gujarat

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi spoke to the media persons at Gandhinagar, Gujarat


ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT

 

Highlights CP Media Byte                                                        12 March, 2019

 

Congress President Shri Rahul Gandhi spoke to the media persons at Gandhinagar, Gujarat.


कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक पर पूछे एक प्रश्न के उत्तर में श्री गांधी ने कहा कि काफी अच्छा आउटकम है। मुद्दे तो साफ हैं, बेरोजगारी का मुद्दा है। पिछले 45 साल में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी हिंदुस्तान में नरेन्द्र मोदी जी की सरकार के समय हुई है। किसानों का मुद्दा आप जानते हैं और frankly मुख्य मुद्दा, गुजरात की जनता को तो ये मालूम है कि नरेन्द्र मोदी जी ने अनिल अंबानी को, अनिल भाई को 30,000 करोड़ रुपए, एयरफोर्स का पैसा दिया है, वहाँ पर सारी प्रक्रिया को पूरा बायपास किया। ये सब डिफेंस मिनिस्ट्री के कागजात में है, हिंदू अखबार में भी छपा है कि प्रधानमंत्री पर्सनली अनिल अंबानी की मदद कर रहे थे। ये मुख्य मुद्दे हैं। गुजरात की जनता काफी मतलब इंटेलिजेंट है, समझती है कि नरेन्द्र मोदी जी ने राफेल मामले में बदमाशी तो की है। ये मुख्य मुद्दा है।


कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के एजेंडे के सम्बंध में पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री गांधी ने कहा कि हमारा तो जरनल डिस्कशन था, कैंपेन स्ट्रैटेजी, कैंपेन के मुद्दों के बारे में। मुख्य मुद्दे जो मैंने आपको बताए, रोजगार का मुद्दा, किसानों का मुद्दा और प्रधानमंत्री जी द्वारा व्यक्तिगत भ्रष्टाचार का मुद्दा, 30,000 करोड़ रुपए राफेल में। तो मुख्य फोकस वहाँ पर था।


एक अन्य प्रश्न पर कि 2019 के चुनाव में कांग्रेस गुजरात से कैसी आशा रखती है, श्री गांधी ने कहा कि बहुत अच्छा रिजल्ट आएगा, गुजरात से और नेशनल लेवल पर। जनता के अंदर गुस्सा है और फीलिंग है कि जिस प्रकार से काम होना था, जो उम्मीदें की थी, वो काम नहीं हुआ है। हिंदुस्तान में फ्रैंकली सबसे जरुरी चीज युवाओं को रोजगार दिलाने की है और उस मामले में सरकार पूरी तरह से असफल रही है।


एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री गांधी ने कहा कि बिल्कुल साफ है, हिंदुस्तान के भविष्य के लिए सबसे जरुरी बात रोजगार है और आप किसी भी युवा से पूछ लीजिए कि नरेन्द्र मोदी जी ने या बीजेपी ने उसको रोजगार दिया, उल्टा उन्होंने नोटबंदी कर दी, गब्बर सिंह टैक्स लागू कर दिया, लोगों का नुकसान हो गया। 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हिंदुस्तान में आज नरेन्द्र मोदी जी की सरकार में हुई है।


एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री गांधी ने कहा कि हमने काफी विचार किया है और जो हमारा मिनिमम इंकम गारंटी का आईडिया है, कनसेप्ट है, हम सबके लिए आमदनी की एक न्यूनतम सीमा तय कर देंगे, जिसके नीचे कोई नहीं होगा। दूसरी बात, आज बैंक का पूरा का पूरा पैसा, साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए, मोदी जी कहते नहीं हैं इसके बारे में, मगर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए, उन्होंने 15 लोगों का कर्जा माफ किया है, तो बैंक का पूरा का पूरा पैसा सबसे बड़े बिजनेस वालों को मिलता है, वो नाम आप जानते हैं। किसी को एयरपोर्ट मिलता है, किसी को राफेल का कॉन्ट्रैक्ट मिलता है, किसी को हैलिकॉप्टर का कॉन्ट्रैक्ट मिलता है। हमारी अप्रोच है कि ठीक है बड़े बिजनेस की जगह है और उनकी भी जगह होनी चाहिए, लेकिन जो गुजरात के स्मॉल एंड मिडियम बिजनेस हैं, सूरत में जो बिजनेसज हैं, अलग से शहरों में जो बिजनेस हैं, जो फ्रैंकली हिंदुस्तान और गुजरात की बैकबोन है और जो हिंदुस्तान में रोजगार पैदा कर सकती है, ये बड़े बिजनेस वाले रोजगार नहीं पैदा कर सकते हैं, उस स्केल पर नहीं कर सकते हैं। तो हमारी कोशिश होगी कि बैंक का जो पैसा है, बैंक का जो फाईनेंस है, वो स्मॉल एंड मिडियम बिजनेस वालों की मदद करके उनके हवाले करें ताकि वो हिंदुस्तान में रोजगार पैदा करें। दूसरा जो खेत के बीच में, हिंदुस्तान की इकॉनमी के बीच में जो लिंक होना चाहिए, वो नरेन्द्र मोदी जी ने नहीं बनने दिया। लिंक ऐसा होना चाहिए कि किसान के घर के पास, खेत के पास फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री, कोल्ड चेन, उसको अपना माल फैक्ट्री में बेचने का मौका, ये सोच होनी चाहिए। तो हम काफी डिटेल में जा रहे हैं, क्योंकि हम इस बात को काफी गंभीरता से लेते हैं क्योंकि ये देश के भविष्य की बात है और यदि आप हमारा घोषणा पत्र देखिए, आप प्रेस वालों को भी बहुत अच्छा लगेगा कि इसमें सचमुच में कांग्रेस पार्टी ने जनता से बात करके, डिटेल में जाकर एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया है जिससे कि हिंदुस्तान को बदला जा सके। 

Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt. 

AICC