Congress President Shri Rahul Gandhi addressed a public meeting at Koriya, Chhattisgarh

Congress President Shri Rahul Gandhi addressed a public meeting at Koriya, Chhattisgarh



ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT


Highlights of the CP Speech: November 17, 2018

 

Congress President Shri Rahul Gandhi addressed a public meeting at Koriya, Chhattisgarh.


श्री राहुल गांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएल पुनिया जी, टीएस सिंह देव जी, चरणदास महंत जी, नजीर अजहरकवासी लकमा जी, अंबिका सिंहदेव जी, गुलाब सिंह कमरो जी, विजय जायसवाल जी, एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल के हमारे सब कार्यकर्ता, कांग्रेस पार्टी के हमारे प्यारे कार्यकर्ता, भाईयों और बहनों, प्रेस के हमारे मित्रों, आप सबका यहाँ बहुत-बहुत स्वागत, आप दूर-दूर से आए और खासतौर से जो महिलाएँ आई हैं, आप दूर-दूर से आए मेरी बात सुनने, तो इसके लिए शुरुआत में ही मैं आपका धन्यवाद करना चाहता हूँ, आप सबको नमस्कार।


कांग्रेस पार्टी का मूड़ कैसा है? (जनता ने कहा, अच्छा), हाँ, जोश है? (जनता ने कहा, हाँ) अरे भई, थोड़ा सुनाओ, भई, जोश सुनाओ (जनता ने पुरजोर जोश प्रदर्शन किया), तो यही जो आपमें जोश है, यही जो आवाज है, ये छत्तीसगढ़ के हर गाँव, हर शहर, हर युवा, हर किसान, हर महिला के दिल में है कि अब 15 साल हो गए और अब भाजपा को सिर्फ छत्तीसगढ़ से नहीं, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान इन सब प्रदेशों से निकालना है और कांग्रेस पार्टी की सरकार लानी है।


जब आपने छत्तीसगढ़ बनाया, आपका सपना था कि छत्तीसगढ़ का जो पैसा है, छत्तीसगढ़ का जल, जंगल, जमीन, कोयला, मिनरल्स, इन सब चीजों का छत्तीसगढ़ की जनता को फायदा होना चाहिए, ये आपका लक्ष्य था, इसीलिए आपने ये प्रदेश बनाया और पिछले 15 साल में आपने देखा कि दो छत्तीसगढ़ बन गए हैं। एक छत्तीसगढ़ अमीरों का, सूट-बूट वालों का, बड़े-बड़े उद्योगपतियों का और दूसरा छत्तीसगढ़ आम जनता का, हमारी माताओं- बहनों का, किसानों का, मजदूरों का, युवाओं का। हमें दो छत्तीसगढ़ नहीं चाहिए, हमें सिर्फ एक छत्तीसगढ़ चाहिए और उसमें हमें न्याय चाहिए। तो छत्तीसगढ़ के किसानों से मैं 2-3 चीजें शुरुआत में कहना चाहता हूँ। 2014 में मोदी जी प्रधानमंत्री बने और 15 साल से यहाँ पर रमन सिंह जी की सरकार है। भाजपा ने आपसे सही दाम देने का वायदा किया था, मोदी जी ने कहा था, किसानों को सही दाम दूँगा और रमन सिंह जी ने कहा था कि धान के लिए वो आपको सही रेट देंगे। क्या रेट देने की बात की थी रमन सिंह जी ने, 2,100, अच्छा बताईए, क्या रेट मिलता है (जनता ने कहा, 1700) आजकल, 1700-1800 मिलता है, वायदा 2,100 का किया था और पूरे देश में ये हालत है, ये सिर्फ छत्तीसगढ़ की बात नहीं है, पूरे देश में यही हालत है। 


पिछले साढ़े चार साल में नरेन्द्र मोदी जी ने कुछ बड़े उद्योगपतियों का 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए माफ किया है, मतलब, मनरेगा में 35 हजार करोड़ रुपए लगते हैं एक साल के लिए। इसका मतलब 10 मनरेगा के बराबर नरेन्द्र मोदी जी ने 15 लोगों का कर्जा माफ किया है। चौकीदार ने, हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया है, मगर अपने भाषणों में नरेन्द्र मोदी जी ये बात नहीं बताते हैं, वो आपको ये नहीं बताते कि उन्होंने 15 लोगों का 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपया माफ किया। भाईयों और बहनों, नरेन्द्र मोदी जी ने किसान का एक रुपया माफ नहीं किया है, एक रुपया तक माफ नहीं किया है और रमन सिंह जी किसान की बात करते रहते हैं, दिनभर किसान की बात करेंगे, मगर किसान के लिए कुछ नहीं करते, उन्होंने आपसे बोनस छीना, उन्होंने कर्जा माफ नहीं किया और वो आपको सही दाम नहीं देते हैं।


तो मैं यहाँ किसानों से एक बात बताना चाहता हूँ, देखिए, मैं मोदी जी के ऑफिस में गया और मैंने मोदी जी से सवाल पूछा, मोदी जी एक बात बताइए, आप अमीरों का कर्जा माफ कर देते हो, आप किसानों का कर्जा माफ क्यों नहीं करते? और नरेन्द्र मोदी जी ने मेरे सवाल का जवाब तक नहीं दिया, तो मैं नरेन्द्र मोदी जी को छत्तीसगढ़ से जवाब देना चाहता हूँ, जैसे ही यहाँ कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, मोदी जी, 10 दिन आप गिनना और 10 दिन के अन्दर कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ के हर किसान का कर्जा माफ कर देगी। आप वायदे करते हो, हम काम करते हैं। पंजाब में हमने वायदा किया था, पूरा किया। कर्नाटक में हमने वायदा किया था, पूरा किया और मैं आपको गारंटी देकर कहता हूँ, 10 दिन के अंदर छत्तीसगढ़ के किसान का कर्जा माफ करने की  कार्यवाही शुरु हो जाएगी, कर्जा माफ होगा। हम वहाँ ही नहीं रुकेंगे और सुनिए, रमन सिंह जी ने दो साल के लिए आपसे बोनस छीना, उन्होंने आपसे कहा था, बोनस मिलेगा, दो साल से उन्होंने आपसे बोनस छीना है, तो मैं उनके वायदे को भी पूरा करने जा रहा हूँ, बोनस तो कांग्रेस पार्टी की सरकार शुरु करेगी ही करेगी मगर जो पैसा भाजपा ने आपसे दो साल के लिए छीना, वो भी हम आपको पूरा दे देंगे।


क्यों देंगेकांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ के किसानों को ये कोई तोहफा नहीं दे रही है, हम कोई फ्री गिफ्ट नहीं दे रहे हैं, ये जो पैसा है, ये छत्तीसगढ़ के किसान का पैसा है, ये आपका पैसा है, आपका हक है और आपके हक को ही हम आपको दे रहे हैं। जब यूपीए की सरकार थी, हमने कर्जा माफ किया, भाजपा के नेताओं ने झट से पूछा, पैसा कहाँ से आएगा? और मैं छत्तीसगढ़ की जनता को, नरेन्द्र मोदी जी को और रमन सिंह जी को समझाना चाहता हूँ कि जो हम पैसा, किसानों का कर्जा माफ करने जा रहे हैं, वो पैसा कहाँ से आएगा? 


देखिए, सबसे पहले, आपने नीरव मोदी का नाम सुना है? (जनता ने कहा, हाँ) सुना है? (जनता ने फिर कहा, हाँ), आपने विजय माल्या का नाम सुना है?, (जनता ने कहा, हाँ), आपने मेहुल चोकसी का नाम सुना है? (जनता ने कहा, हाँ), आपने ललित मोदी का नाम सुना है? (जनता ने कहा, हाँ), विजय माल्या 10 हजार करोड़ रुपए बैंक का लेकर भाग गया, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, 35 हजार करोड़ रुपए लेकर भाग गए। भाईयों और बहनों, आपने अनिल अंबानी का नाम सुना है(जनता ने कहा, हाँ), सुना है, (जनता ने कहा, हाँ), ये कौन है? ये वही है, जिसको नरेन्द्र मोदी ने 30 हजार करोड़ रुपए राफेल कांड में दिलवाया है, एयर फोर्स से  पैसा चोरी करके हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री ने 30 हजार करोड़ रुपए इसकी जेब में डाले हैं। मोदी जी, छत्तीसगढ़ के किसान का कर्जा माफी का पैसा विजय माल्या, नीरव मोदी, अनिल अंबानी जैसे लोगों से आएगा, ये जनता का पैसा है, इनको आपने हजारों करोड़ रुपया दिया है, इनका पैसा लेकर हम किसानों की कर्जा माफी करेंगे। 


भाईयों और बहनों, मैं आपसे सवाल पूछना चाहता हूँ, मोदी जी ने कहा था, काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे। माताओं-बहनों, आपको याद है नोटबंदी का दिन, याद है आपको, याद है न माता, (सामने खड़ी एक महिला ने हाथ हिलाकर हामी भरी) आप हाथ हिला रहीं हैं, आप बैंक के सामने खड़ी हुई थी, आप गईं थी, आपको मालूम है मोदी जी ने अपने भाषण में क्या बोला? आपके बारे में पता है क्या बोला? हमारे प्रधानमंत्री कहते हैं कि जिन लोगों ने अपने घर में पैसा बचाकर रखा था, जिन लोगों ने अपने तकिए के नीचे पैसा बचाकर रखा था, वो सब चोर थे और उन्होंने उन चोरों के खिलाफ कार्यवाही की। माता जी, मैं आपको बताना चाहता हूँ, आपने कोई चोरी नहीं की। अगर चोरी की है तो उस व्यक्ति ने की है जो आपको चोर कह रहा है, उसका नाम नरेन्द्र मोदी है। पूरे देश को लाईन में लगाया, आप सबको लाईन में लगाया, देश के हर एक ईमानदार व्यक्ति को लाईन में लगाया। 


माताओं और बहनों आपसे पूछना चाहता हूँ, आप सब लाईन में खड़ी थीं, उस लाईन में आपने सूट-बूट वालों को, अरबपतियों को, करोड़पतियों को देखा? (जनता ने कहा, नहीं), न। अगर काले धन के खिलाफ  लड़ाई हो रही थी तो बैंक के सामने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, विजय माल्या, अनिल अंबानी जैसे अमीर लोग क्यों नहीं खड़े थे? भाईयों और बहनों, हिंदुस्तान के सब चोरों ने नरेन्द्र मोदी की मदद लेकर दो काम करवाए। पहला काम उन्होंने अपना पूरा का पूरा काला धन सफेद करवाया, दूसरा काम और उतना ही जरूरी काम, साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए जो कर्जा माफ हुआ है, जो नरेन्द्र मोदी ने 15 लोगों का कर्जा माफ किया है, भाईयों और बहनों, वो आपके पैसे से किया गया है, वो पैसा आपकी जेब ने निकाला गया और उनकी जेबों में डाला गया, ये है नरेन्द्र मोदी का चमत्कार। 


देश को कहते हैं काले धन के खिलाफ लड़ाई, देश की जनता को लाईन में खड़ा कर दिया, गरीब लोगों को लाईन में खड़ा कर दिया, ईमानदार लोगों को लाईन में खड़ा कर दिया, उनकी जेब में से पैसा निकाला और देश के सबसे अमीर लोगों की जेब में डाला। माताओं, आपसे वायदा किया था, 15 लाख रुपए बैंक अकाउंट में डालेंगे, डाल दिया? (जनता ने कहा, नहीं)। आपकी जेब में 15 लाख रुपए नहीं डाला, अनिल अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपया डाल दिया। 


आजकल मोदी जी भ्रष्टाचार की बात नहीं करते हैं, क्योंकि पूरा छत्तीसगढ़ जानता है,चौकीदार, (जनता ने कहा, चोर है), चौकीदार, (जनता ने फिर कहा, चोर है)। तो चलिए, छत्तीसगढ़ आते हैं। थोडी सी रमन सिंह जी की बात करते हैं। थोड़ी सी, डॉक्टर साहब और सीएम मैडम की बात करते हैं। अब देखिए, नान घोटाला हुआ, पीडीएस स्कैम हुआ, छत्तीसगढ़ से, 36 हजार करोड़ रुपए चुराए गए, डायरी पकड़ी गई, डायरी में किसका नाम था? सीएम मैडम का नाम, डॉक्टर साहब का नाम। डायरी में साफ लिखा था कि सीएम मैडम को पैसा दिया, डॉक्टर साहब को पैसा दिया। भाईयों और बहनों, पाकिस्तान में नवाज शरीफ प्रधानमंत्री था, नवाज शरीफ ने पाकिस्तान से पैसा चुराया और पनामा के बैंक अकाउंट में डाला। पनामा पेपर्स में उनका नाम बाहर आया, पूरी दुनिया को पता लगा कि नवाज शरीफ ने पाकिस्तान से पैसा चुराकर पनामा में रखा और पाकिस्तान में नवाज शरीफ को जेल की सजा हो गई, मगर छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के बेटे ने विदेशी बैंक में, पनामा के बैंक में छत्तीसगढ़ का पैसा चोरी करके डाला। सीएम के बेटे हैं, इसलिए कोई सजा नहीं हुई, कोई कार्यवाही भी नहीं हुई, कोई इंक्वायरी नहीं हुई। उन्होंने स्वयं कहा, हाँ, मेरा ही नाम है, मगर पाकिस्तान में जेल हो जाती है, पाकिस्तान जैसे देश में जेल हो जाती है, मगर छत्तीसगढ़ में सीएम के बेटे को या सीएम को कुछ नहीं होता, इसीलिए नरेन्द्र मोदी भ्रष्टाचार की बात नहीं कर सकते हैं, मुँह नहीं खोल सकते हैं। 


मोदी जी ने भ्रष्टाचार की बात करना छोड़ दिया, किसान की बात करते थे, अब किसान की भी बात नहीं कर सकते। (जनता में से किसी व्यक्ति ने प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी के बारे में कुछ कहा), बहुत अच्छा बोला आपने, हाँ, ये बहुत अच्छा बोला आपने। नोटबंदी में आपको ठगा, राफेल मामले में ठगा, दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात की, नहीं दिया, 15 लाख रुपए बैंक अकाउंट में डालने के वायदे पर आपको ठगा, तो बिल्कुल सही बोला आपने नरेन्द्र मोदी जी सिर्फ एक काम करते हैं, जनता के बीच में जाकर झूठ बोलते हैं, यही उनका काम है। 


छत्तीसगढ़ के सामने सबसे बड़ा सवाल रोजगार का है और इस प्रदेश में, इस प्रदेश में तकरीबन 60 हजार टीचर के पोस्ट खाली पड़े हैं, 13 हजार लेक्चरर के  पोस्ट खाली पड़े हैं, दो हजार स्कूलों में सिर्फ एक टीचर और आऊट सोर्सिंग, जहाँ भी देखो, आऊट सोर्सिंग। दूसरे प्रदेशों से लोग आते हैं, उनको आपका रोजगार मिल जाता है, पहला काम, कांर्गेस पार्टी की सरकार आऊट सोर्सिंग को बंद कर देगी और उसके बाद आपके खेतों के पास, बिल्कुल पास में फूड प्रोसेसिंग का कारखाना लगा देगी। हर जिले में, हर ब्लॉक में, फूड प्रोसेसिंग का कारखाना लगेगा। आज किसान जाता है, मंडी में जाता है, सब्जी- आलू, टमाटर, धान, फल बेचता है, उसे सही दाम नहीं मिलता है। कांग्रेस पार्टी यहाँ पास में फूड प्रोसेसिंग के कारखाने लगाएगी, चाहे वो आलू हो, आलू के चिप्स बनाने का कारखाना। टमाटर हो, तो टोमेटो कैचअप बनाने वाला कारखाना, सोयाबीन के लिए सोयाबीन का तेल बनाने का कारखाना बिल्कुल आपके खेत के पास में लगा देंगे ताकि आप अपनी फसल, चाहे वो सब्जी हो, फल हो, आप सीधा जाकर सही रेट में उस कारखाने में बेच सको और उसी कारखाने में माताओं और बहनों, उसी कारखाने में आपके बेटे और बेटियों को रोजगार भी मिलेगा। 


आज आप किसी भी प्रदेश में चले जाइए, आप किसी भी प्रदेश में चले जाइए, देश के  अन्न भंडार कौन भरता है? जवाब मिलता है, पंजाब और हरियाणा देश को भोजन देते हैं। फूड प्रोसेसिंग के कारखाने लगने के बाद, किसान कर्जा माफी के बाद, बोनस मिलने के बाद, आप बाकी प्रदेशों में जब जाओगे और ये सवाल पूछोगे कि भाई, भोजन कौन खिलाता है, हिंदुस्तान को? आपको दो सेकंड में जवाब मिलेगा, छत्तीसगढ़ का किसान हिंदुस्तान के अन्न भंडार भरता है। छत्तीसगढ़ को हिंदुस्तान का कृषि सेंटर बना देंगे, पूरी दुनिया में आपका फल, आपकी सब्जियाँ, आपका चावल, पूरी दुनिया में जाकर बिकेगा और छत्तीसगढ़ के किसान को जबरदस्त फायदा होगा, ये हम आपके लिए करना चाहते हैं। 


आखिरी दो चीजें कहना चाहता हूँ, आप बीमार होते हो, आपके घर में कोई बीमार होता है, माता-पिता बीमार होते हैं, छत्तीसगढ़ में आपको एमआरआई, एक्स रे कराना है तो हजारों रुपए देने पड़ते हैं। ऑपरेशन की जरुरत होती है, लाखों रुपए देने पड़ते हैं, दवाईयों के लिए आपको पैसा देना पड़ता है, सारे के सारे अस्पताल इन्होंने प्राईवेट हाथों में दे दिए हैं और वो ही काम इन्होंने कॉलेजेज और यूनिवर्सिटीज के साथ किया है। राजस्थान में हमारी एक योजना थी, राजस्थान के गरीब लोगों को उससे जबरदस्त फायदा हुआ था, योजना में राजस्थान में सब लोगों को मुफ्त दवाईयाँ मिलती थी और वही योजना हम छत्तीसगढ़ में लाना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी की सरकार छत्तीसगढ़ की जनता को सबसे पहले बेहतरीन सरकारी अस्पताल दिलवाएगी और आपका इलाज आप सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में कम से कम पैसे में करवा पाओगे। मगर हम वहाँ नहीं रुकेंगे, छत्तीसगढ़ के गरीब लोगों के लिए पूरे प्रदेश में, हर सरकारी अस्पताल में, हम आपको मुफ्त में दवाई दिलवाएंगे और जो डॉक्टर के पोस्ट खाली पड़े हैं, जिनकी कमी से छत्तीसगढ़ में आज बच्चे मर रहे हैं, वो नहीं मरेंगे और अस्पतालों में डॉक्टर के पोस्ट हम भरकर दिखा देंगे। 


मगर जो मैं आपको दिल से कहना चाहता हूँ और ये नीयत की बात होती है, देखिए, जमीन की बात उठी थी, आदिवासियों की जमीन की बात उठी, किसानों की जमीन की बात उठी, हमने आपको पेसा बिल दिया, आदिवासी बिल दिया, भूमि अधिग्रहण कानून दिया। भूमि अधिग्रहण कानून के मुताबिक, चाहे वो आदिवासी हो, किसान हो, अगर आपसे जमीन ली जाती है, तो पूछकर ही ली जाती है और अगर पूछकर जमीन ली जाती है, तो मार्केट रेट से चार गुना ज्यादा पैसा आपको मिलना चाहिए, ये कानून रमन सिंह जी लागू नहीं करते हैं, आपकी जमीन दो मिनट में छीन लेते हैं, आपको सही रेट नहीं देते हैं और आदिवासियों को पट्टा नहीं दिलवाते हैं। हमने ये कानून आपके लिए बनाए और ये कानून हम छत्तीसगढ़ में आपके लिए लागू करेंगे, आपकी जमीन की रक्षा करेंगे। नीयत हमारी साफ है, आप मेरे पिछले 14 साल के भाषण सुन लो, मोदी जी ने 15 लाख की बात की थी, नहीं दिया, रोजगार देने की बात की थी, नहीं दिया, किसानों को सही दाम देने की बात की थी, नहीं दिया। आप मेरे सब भाषण देख लो, सब के सब भाषण देख लो, अगर उसमें आपको एक भी झूठ मिल जाए कि राहुल गांधी ने कहीं जाकर कोई वायदा किया हो, जो उसने पूरा नहीं किया हो। आपको एक भी भाषण नहीं मिल सकता, जहाँ मैंने कोई झूठा वायदा किया हो, हमने आपसे जमीन की बात की, भूमि अधिग्रहण कानून दिया, पेसा कानून दिया, आदिवासी बिल दिया। हमने भोजन की बात की, भोजन का अधिकार दिया, हमने रोजगार की बात की, मनरेगा दिया, सूचना का अधिकार दिया, जवाहर लाल नेहरू अर्बन रिन्यूअल मिशन दिया, जो हम कहते हैं, हम करके दिखा देते हैं। कर्जामाफी की हमने बात की, यूपीए की सरकार थी 70 हजार करोड़ रुपया कर्जा माफ करके दे दिया। पंजाब में कर्जा माफ करके दिया, कर्नाटक में कर्जा माफ करके दिया, तो आप मेरी बातों को मत देखो, आप मेरा रिकॉर्ड देखो, मैंने पिछले 15 साल में क्या किया और क्या बोला? और दूसरी तरफ आप रमन सिंह जी की बात सुनो, मोदी जी की बात सुनो और देखो, क्या वो आपसे जो कह रहे हैं, करते हैं, हाँ या न? 


चौकीदारी की बात की थी, राफेल मामले में 30 हजार करोड़ रुपया अनिल अंबानी को दे दिया। फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा है कि हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री चोर है, ये मैं नहीं कह रहा, फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा है कि हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री हमसे मिला, उसने हमसे कहा कि राफेल जहाज बेचना है, तो अनिल अंबानी को कॉन्ट्रैक्ट देना पड़ेगा। यह मैं नहीं कह रहा हूँ, फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा है। 


तो आप निर्णय लीजिए, काम करवाना है तो कांग्रेस पार्टी को वोट दीजिए, जिताईए, हमारे जो कैंडिडेट्स हैं, सभी को जिताईए और छत्तीसगढ़ में आम जनता की सरकार बनाईए, किसानों की, मजदूरों की, महिलाओं की, माताओं-बहनों की सरकार बनाईए। 


आप सबका दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद। 


नमस्कार, जय हिन्द।

 


Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt. 

                                                                AICC