Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed public meeting in Jeypore, District Koraput, Odisha

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed public meeting in Jeypore, District Koraput, Odisha


ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT

 

Highlights of CP speech                                                                         08 March, 2019

 

Shri Rahul Gandhi addressed public meeting in Jeypore, Odisha.


श्री राहुल गांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा – टी.एस. सिंह देव जीजितेन्द्र सिंह जीनिरंजन पटनायक जीनरसिंह मिश्रा जीआर.सी. खुंटिया जी, भक्त चरण दास जी, जगन्नाथ पटनायक जी, जयदेव जेना जी, प्रसाद हरिचंदन जी, तारा प्रसाद बाहिनीपति जी, सुष्मिता देव जी, प्रदीप मांझी जी, कांग्रेस पार्टी के हमारे सब नेताकार्यकर्ता, एनएसयूआईयूथ कांग्रेस, सेवा दल, महिला कांग्रेसप्रेस के हमारे मित्रों, भाईयो और बहनों, आपका सबका यहाँ बहुत - बहुत स्वागत। दूर-दूर से आप सब यहाँ आए हैं, इसके लिए आप सबका बहुत - बहुत स्वागत।


श्री राहुल गांधी ने कहा कि कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान पर हिंदुस्तान की वायुसेना ने आक्रमण किया, बम गिराए, हमारे जवान शहीद भी हुए। 70 साल से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड वायुसेना के लिए हवाई जहाज बना रही है। ओड़िशा में यहाँ पास में कोरापुट में मिग हवाई जहाज, सुखोई हवाई जहाज का इंजन बनता है और ओडिशा के युवा, हिंदुस्तान के युवा वायुसेना के लिए हवाई जहाज बनाते हैं, देश की रक्षा करते हैं। तो जब एयरफोर्स के विमान हिंदुस्तान के बॉर्डर की रक्षा करते हैं, तो उसमें ओडिशा के युवाओं का भी हाथ है, आपका भी हाथ है। प्रधानमंत्री देशभक्ति की बात करते हैं, एक तरफ देशभक्ति की बात करते हैं और दूसरी तरफ वायुसेना से पैसा लेकर अपने मित्र अनिल अंबानी को देते हैं। अब देखिए HAL 70 साल से हवाई जहाज बना रही है, अनिल अंबानी ने कभी हवाई जहाज नहीं बनाया। HAL पर कोई कर्जा नहीं, अनिल अंबानी पर 45,000 करोड़ रुपए का कर्जा है। यूपीए सरकार ने निर्णय लिया था कि राफेल हवाई जहाज HAL बनाएगा। 126 हवाई जहाज, 526 करोड़ रुपए का एक हवाई जहाज खरीदने का फैसला लिया गया। चौकीदार जी प्रधानमंत्री बनते हैं और वही हवाई जहाज जो 526 करोड़ का है, उसे नरेन्द्र मोदी जी 1,600 करोड़ रुपए में खरीदते हैं। क्यों खरीदते हैं, क्योंकि वो अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए देना चाहते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति कहते हैं कि हमें तो नरेन्द्र मोदी जी ने साफ कह दिया था कि अगर फ्रांस को हवाई जहाज बेचना है तो HAL हवाई जहाज नहीं बनाएगी, अनिल अंबानी को कॉन्ट्रैक्ट देना है, हवाई जहाज फ्रांस में बनेगा। फ्रांस की सरकार को, कंपनी को जरुर ज्यादा पैसा मिलेगा, लेकिन ओडिशा के युवाओं को रोजगार नहीं मिलेगा। डिफेंस मिनिस्ट्री के कागज हिंदू अखबार में छपते हैं, डिफेंस मिनिस्ट्री के अफसरों ने, एयरफोर्स के अफसरों ने उन कागजों में साफ लिखा है कि नरेन्द्र मोदी जी ने स्वयं नया कॉन्ट्रैक्ट तैयार किया। नरेन्द्र मोदी जी ने स्वयं हिंदुस्तान की नेगोशिएटिंग टीम को परे किया। नरेन्द्र मोदी जी ने स्वयं अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए दिए। चौकीदार –(जनता ने कहा चोर है), ये सच्चाई है भाईयो और बहनों।


आपकी जमीन की लड़ाई हम लड़े, भूमि अधिग्रहण बिल लाए, आदिवासी बिल लाए, पेसा कानून लाए, हमने आपको आपका हक दिया। कानून में साफ लिखा था कि बिना पंचायत से पूछे, बिना किसान से पूछे, बिना आदिवासी से पूछे सरकार उसकी जमीन नहीं ले सकती है। साफ लिखा था कि अगर आदिवासियों ने, किसानों ने अपनी जमीन देनी चाही तो मार्केट रेट से 4 गुना ज्यादा पैसा आदिवासियों और किसान के बैंक अकाउंट में जाएगा। आपकी जमीन की रक्षा की, आपके भविष्य की रक्षा की और पार्लियामेंट हाउस में उसी चौकीदार ने भूमि अधिग्रहण बिल को रद्द करने की कोशिश की। तीन बार इस बिल को रद्द करने की कोशिश की, तीन बार कांग्रेस पार्टी के लोगों ने आपकी रक्षा की। मैं भी लोकसभा में खड़ा था, हमने साफ कह दिया कि आदिवासियों की, किसानों की जमीन आप हिंदुस्तान के 15-20 उद्योगपतियों को नहीं दे सकते हैं और अगर देनी है तो किसान से पूछ कर, आदिवासियों से पूछ कर उसे सही रेट और मुआवजा देकर। लोकसभा में हमने इन्हें रोका, राज्यसभा में हमने इन्हें रोका, मगर यहाँ आपके मुख्यमंत्री और नरेन्द्र मोदी जी बीजेपी के सब प्रदेशों में इस बिल को खत्म करने का काम करते हैं। आज ओडिशा में बिना आपसे पूछे, बिना आपको सही दाम दिए, नवीन पटनायक जी आपकी जमीन ले लेते हैं और अपने मित्रों को दे देते हैं। 


मैं आपको छोटा सा उदाहरण देना चाहता हूं। यहाँ मंच पर आज सिंह देव जी बैठे हैं, बस्तर में टाटा की फैक्ट्री है, टाटा ने जमीन ली थी, फैक्ट्री लगानी थी, फैक्ट्री नहीं लगी, भूमि अधिग्रहण कानून में लिखा है, अगर किसान की, आदिवासी की जमीन ली गई और 5 साल के अंदर उस पर कारखाना या फैक्ट्री नहीं लगी तो जमीन वापस किसान को, आदिवासी को दी जाएगी। बस्तर में कांग्रेस पार्टी की सरकार ने टाटा कंपनी से जमीन वापस ली और आदिवासी भाईयो को वापस कर दी। भाईयो और बहनों, छोटा काम नहीं है, एतिहासिक काम है, ये आपकी जमीन है, ये आपका हक है और सिर्फ छत्तीसगढ़ में हमनें जमीन का काम नहीं किया है, राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा में किया। आप छत्तीसगढ़ में जाईए और वहाँ के लोगों से पूछिए कि कांग्रेस पार्टी की सरकार आने से पहले उनको धान का क्या दाम मिलता था और कांग्रेस पार्टी की सरकार आने के बाद उनको क्या दाम मिलता हैमैं खुशी से आपको बताता हूं कि छत्तीसगढ़ के किसान को 2,500 रुपए धान के मिलते हैं और मैं आपसे पूछता हूं कि आज यहाँ धान के लिए आपको क्या रेट मिलता है - 1,600। कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी तो यहाँ भी आपको 2,500 रुपए से कम नहीं मिलेगा। नरेन्द्र मोदी जी ने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए 15 उद्योपतियों का माफ किया। हिंदुस्तान के सबसे बड़े उद्योगपति अनिल अंबानी पर 45,000 करोड़ रुपए का कर्जा है। नीरव मोदी 35,000 करोड़ रुपए लेकर भाग गया, मेहुल चोकसी चोरी करके भाग गया, विजय माल्या 10,000 करोड़ रुपए लेकर भाग गया, मगर जब हिंदुस्तान और ओडिशा का किसान कर्जा माफ करने की बात करता है तो नवीन पटनायक जी और नरेन्द्र मोदी जी कहते हैं हम नहीं करने वाले हैं। छत्तीसगढ़,  राजस्थान, मध्यप्रदेश के चुनाव से पहले मैंने कह दिया था, चाहे कुछ भी हो जाए, कांग्रेस पार्टी की सरकार जैसे ही बनेगी, 10 दिन के अंदर, 11 दिन में नहीं, 10 दिन के अंदर इन प्रदेशों में हर किसान का कर्जा माफ हो जाएगा। भाईयो और बहनों, खुशी से मैं कहता हूं कि तीनों प्रदेश में 2 दिन के अंदर हर किसान का कर्जा माफ हो गया। ये काम किए जा सकते हैं, ओडिशा में पैसे की कोई कमी नहीं है, आपके पास सबकुछ है, जल, जमीन, जंगल, माईन, सबकुछ है, नेचुरल रिसोर्सिस है, मगर ये सब आपसे छीना जाता है और जो आश्वासन हमने छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश में दिया, वही हम यहाँ पर करने जा रहे हैं। कांग्रेस पार्टी की सरकार लाईए और ओडिशा में हम किसान का कर्जा माफ करके दिखा देंगे। भाईयो और बहनों, समय नहीं लगेगा और ओडिशा में गरीब जनता है, बहुत गरीबी है ओडिशा में, नवीन जी आपके मुख्यमंत्री हैं, सबसे गरीब प्रदेश है ये। कुछ दिन पहले पार्लियामेंट हाउस में बजट का अनाउंसमेंट हो रहा था, पीयूष गोयल जी ने अनाउंसमेंट किया कि हर किसान को वो दिन के साढ़े तीन रुपए देंगे, सबसे अमीर लोगों को हजारों-करोड़ रुपए और हिंदुस्तान और ओडिशा के किसान को साढ़े तीन रुपए दिन का देंगे। एक परिवार को 17 रुपए और उधर 5-10 मिनट के लिए बीजेपी के सांसदों ने ताली बजाई, मजाक बना रखा है। शर्म आनी चाहिए इन लोगों को। 


मैं आपको बताता हूं, कांग्रेस पार्टी क्या करेगी, अगर नरेन्द्र मोदी जी साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए 15 लोगों को दे सकते हैं तो कांग्रेस पार्टी हिंदुस्तान के गरीब लोगों को भी पैसा दे सकती है। मैं आपका बताऊंगा कैसे करेंगे, 2019 के चुनाव के एकदम बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, हम ऐतिहासिक काम करने जा रहे हैं। माताओं और बहनों आप अच्छी तरह सुनिए ऐतिहासिक काम करेंगे, मनरेगा हमने दिया, भोजन का अधिकार दिया, किसान का कर्जा माफ किया, कंप्यूटर रिवॉल्यूशन, ये सब काम हमने करके दिखाए हैं। 


अब हम ऐतिहासिक काम करने जा रहे हैं। हमने निर्णय ले लिया है कि हिंदुस्तान के हर गरीब व्यक्ति को मिनिमम इंकम गारंटी देने जा रहे हैं, मतलब हर गरीब व्यक्ति को गारंटी करके कम से कम आमदनी कांग्रेस पार्टी उसके बैंक अकाउंट में सीधा डाल देगी। मोदी जी 3 रुपए डालते हैं ना, आपका मजाक उडाते हैं, आपका अपमान करते हैं, चौकीदार – (जनता ने कहा चोर है), कांग्रेस पार्टी आपको मिनिमम इंकम गारंटी देगी और हर महीने देगी, जब तक आप गरीबी से नहीं निकलेंगे, तब तक देगी। आज महिला दिवस है, मैं ओडिशा की महिलाओं को, देश की महिलाओं को बधाई देता हूं और हमने अपने घोषणा पत्र में ओडिशा की महिलाओं के लिए कुछ निर्णय लिए हैं। मैं थोड़ा सा आपको बताना चाहता हूं। सबसे पहला काम शिक्षा का, चाहे वो टेक्निकल एजुकेशन हो, स्कूली शिक्षा हो, कॉलेज की शिक्षा हो, मेडिकल एजुकेशन हो, किसी भी प्रकार का हॉयर एजुकेशन हो, ओडिशा की हर महिला, हर लड़की को मुफ्त में ओडिशा की सरकार शिक्षा देगी। हर गरीब लड़की को शादी के लिए फाईनेंशियल असिस्टेंस दिया जाएगा। जो विधवा पेंशन है, उसे 2,000 रुपए कर दिया जाएगा। हर पंचायत में एक स्पेशल ऑफिसर महिलाओं के लिए पोस्ट किया जाएगा। महिलाओं पर अत्याचार होता है, यहाँ पर पास में दलित महिला का बलात्कार हुआ, सरकार ने कोई एक्शन नहीं लिया, हम हर पंचायत में महिलाओं के लिए एक स्पेशल ऑफिसर नियुक्त करेंगे। जो हमारी महिलाएं एंटरप्रिन्योर हैं, जो छोटा बिजनेस चलाती हैं, जो स्वयं सेवा समूह चलाती हैं, उनके लिए एक फाईनेंशियल कॉरपोरेशन, जो उनकी मदद करेगा, जो उनका छोटा बिजनेस है, मिडल साइज बिजनेस है, उसके लिए पूरी की पूरी मदद ओडिशा की महिलाओं को मिलेगी। 


अंत में मैं आपसे कहना चाहता हूं, बहुत साल हो गए हैं, नवीन पटनायक जी यहाँ पर मुख्यमंत्री हैं, सबसे गरीब प्रदेश है, 4-5 अफसर आपके प्रदेश को चलाते हैं, आदिवासियों की आवाज, दलितों की आवाज, मजदूरों की आवाज, किसानों की आवाज, गरीबों की आवाज से ये सरकार नहीं चलती, सरकार 4-5 अफसर चलाते हैं। पूरा का पूरा फायदा नवीन पटनायक जी के मित्रों का होता है, उनके मित्र बड़े-बड़े बिजनेस चलाते हैं, प्राइवेट हवाई जहाज में उड़ते हैं। हम ओडिशा की जनता की सरकार बनाना चाहते हैं, आदिवासियों की सरकार बनाना चाहते हैं, कमजोर लोगों की, छोटे दुकानदारों की, मजदूरों की, माताओं की, बहनों की सरकार बनाना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि विधानसभा में, चीफ मिनिस्टर ऑफिस में आपकी आवाज सुनाई दे, हम आपको अपने मन की बात नहीं बताना चाहते हैं, हम आपके मन की बात सुनकर सरकार चलाना चाहते हैं। 


आप यहाँ आए, आप सबका दिल से मैं बहुत-बहुत धन्यवाद करना चाहता हूं, दूर-दूर से आप आए और इतने प्यार से आपने मेरी बात सुनी, बहुत-बहुत धन्यवाद। 


नमस्कार, जयहिंद।  

 Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt. 

AICC