Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the protesting farmers at Jantar-Mantar, New Delhi

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the protesting farmers at Jantar-Mantar, New Delhi




ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT


Highlights of CP Speech: 30 November, 2018


Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the protesting farmers at Jantar-Mantar, New Delhi.


श्री राहुल गांधी ने कहा कि स्टेज पर सब सीनियर नेता, फारूक अब्दुल्ला जी, येचुरी जी, शरद यादव जी, राजा जी, समाजवादी पार्टी, टीडीपी, सीपीआई और सभी पार्टियों के वरिष्ठ नेतागण, भाईयों और बहनों, आपका यहाँ बहुत-बहुत स्वागत, नमस्कार।


श्री गांधी ने कहा कि आज हिंदुस्तान के सामने दो बड़े मुद्दे हैं। एक मुद्दा हिंदुस्तान के किसान के भविष्य का मुद्दा और दूसरा हिंदुस्तान के युवाओं के रोजगार का मुद्दा। ये दो मुद्दे हिंदुस्तान के सामने है और लड़ाई है तो किसानों और युवाओं के भविष्य की लड़ाई है। पिछले साढ़े चार साल में नरेन्द्र मोदी जी ने, बीजेपी सरकार ने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए हिंदुस्तान के 15 सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया है और साढ़े बारह लाख करोड़ रुपए जिसे नरेन्द्र मोदी जी, अरुण जेटली जी नॉन परफोर्मिंग एसेट्स कहते हैं, उनका आने वाले समय़ में वो कर्जा माफ करना चाहते हैं। हम यहाँ सिर्फ न्याय की बात कर रहे हैं, अगर 15 लोगों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए कर्जा माफ किया जा सकता है, तो हिंदुस्तान के करोड़ों किसानों का भी कर्जा माफ किया जाएगा। 


राहुल गाँधी जिंदाबाद के नारों के बीच श्री गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान का किसान कोई तोहफा नहीं मांग रहा है, कोई फ्री गिफ्ट नहीं मांग रहा है, वो सिर्फ अपना हक मांग रहा है। प्रधानमंत्री जी ने कहा था सही दाम दिलवाएंगे, प्रधानमंत्री जी ने कहा था बोनस मिलेगा, एमएसपी बढ़ाई जाएगी और आज हालत क्या है, आप बीमा का पैसा देते हो, अनिल अंबानी जी की जेब में आपका पैसा जाता है, देश में डिस्ट्रिक्ट बांट रखे हैं, किसान ये भी नहीं चुन सकता है कि कौन सी कंपनी का बीमा लें, हिंदुस्तान को बांट रखा है, कहीं अंबानी को, कहीं अडानी को। आपका कर्जा माफ नहीं किया जाता, आपको सही दाम नहीं दिया जाता और खोखले भाषण किए जाते हैं। हिंदुस्तान का किसान मोदी जी से अनिल अंबानी का हवाई जहाज नहीं मांग रहा है, मगर हिंदुस्तान का किसान ये कह रहा है कि अगर आप अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए हिंदुस्तान की एयरफोर्स का पैसा दे सकते हैं, अगर आप अपने 15 मित्रों को 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए दे सकते हैं, तो हमारी मेहनत के लिए, हमारे खून के लिए, हमारे पसीने के लिए आपको हमारा कर्जा माफ करके देना ही पड़ेगा। 


इसलिए बाकी सब पार्टी के नेता यहाँ बैठे हैं, हमारी विचारधाराएं अलग हो सकती हैं, मगर किसान के भविष्य के लिए, युवाओं के भविष्य के लिए हम सब एक होकर स्टेज पर खड़े हैं और नरेन्द्र मोदी जी से और बीजेपी से हम कहना चाहते हैं, देखिए, अगर हमें कानून बदलना पड़े, मुख्यमंत्री बदलना पड़े या प्रधानमंत्री बदलना पड़े, हम किसान का भविष्य बना कर ही दम लेंगे और हम इससे एक इंच पीछे नहीं हटने वाले हैं। आपको जो करना है करो। ये जो शक्ति यहाँ आई है, ये हिंदुस्तान के किसान की शक्ति है, हिंदुस्तान के युवाओं की शक्ति है और ये जो आवाज उठ रही है, पूरे देश में, मध्यप्रदेश में, छत्तीसगढ़ में, तेलंगाना में, राजस्थान में, हर प्रदेश में ये जो आवाज उठ रही है, ये हिंदुस्तान के किसान की, हिंदुस्तान के युवा की आवाज है और इसको आप चुप नहीं कर सकते हैं। 


मोदी जी का चेहरा है, मगर उनके मुँह से हिंदुस्तान के 15 सबसे अमीर अनिल अंबानी जैसे लोगों की आवाज ही निकलती है। हिंदुस्तान की सरकार किसानों का काम, युवाओं का काम जब तक नहीं करेगी, वो इस देश में नहीं बच सकेगी और यही हालत हो गई है। 5 साल पहले आप सबने कहा था...अगर कोई सरकार हिंदुस्तान के किसान का अपमान करेगी, हिंदुस्तान के युवाओं का अपमान करेगी तो उस सरकार को किसान और युवा हटा कर ही दिखाएगा और यही होने वाला है। 


मैं आप सबको और हिंदुस्तान के किसानों को ये आश्वासन देना चाहता हूं और मैं सिर्फ अपनी ओर से नहीं बोल रहा हूं, सब नेताओं ने यही बात बोली है कि हम सब आपके साथ खड़े हैं। आप घबराईए मत, आप देश को भविष्य देते हो, आप 4 बजे सुबह उठकर देश को अपना खून-पसीना देते हो, हम आपके साथ खड़े हैं। कानून बनाना हो, जो भी करना हो, आप हमें बताईए, जो भी आप हमें कहेंगे, हम आपके साथ खड़े होकर करके दिखाएंगे।


इस देश को कोई एक व्यक्ति नहीं चलाता हैकोई एक पार्टी नहीं चलाती हैइस देश को किसानमजदूरछोटे दूकानदारयुवामाताएंबहनें मिलकर चलाती हैंआपने इस देश को बनाया है,  आपकी शक्ति ने इस देश को बनाया हैमैं आप सबका दिल से धन्यवाद करता हूं। जो सीनियर नेता यहाँ आये, आपको मैं कहना चाहता हूं आप किसानों के साथ मिलकर खड़े हैंहम सब हिन्दुस्तान के किसानों के साथ मिलकर खड़े हैंआपका भी मैं  दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं।


नमस्कार। 

जय हिन्द ! जय किसान !       



Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary,

Communication  Deptt., 

                                                                     AICC