Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi's speech Highlights of 'Kisan Rally' in Naya Raipur, Chhattisgarh

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi's speech Highlights of 'Kisan Rally' in Naya Raipur, Chhattisgarh


Highlights of the CP Speech: January 28, 2019

 

Congress President Shri Rahul Gandhi addressed Kisan Rally in Naya Raipur, Chhattisgarh.

 

कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने किसान रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पी. एल. पुनिया जी, भूपेश बघेल जी, मोतीलाल वोरा जी, टीएस सिंहदेव जी, चरणदास महंत जी, ताम्रध्वज साहू जी, कांग्रेस पार्टी के सभी मंत्री, एमएलए, पार्टी के प्यारे कार्यकर्ता, एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस, महिला कांग्रेस और सेवादल के हमारे सब लोग, भाईयों और बहनों, पीछे जो सड़क पर लोग खड़े हैं, प्रेस के हमारे मित्रों, आप सबका यहाँ बहुत-बहुत स्वागत, नमस्कार।

 

शुरू करने से पहले, मैं छत्तीसगढ़ की जनता, छत्तीसगढ़ के युवाओं, छत्तीसगढ़ के किसानों, माताओं और बहनों का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूँ। ये जो सरकार बनी है, ये आपने बनाई है, आपने हम पर भरोसा किया, कांग्रेस पार्टी पर, भूपेश बघेल जी पर, सिंहदेव जी पर, हमारे बाकी नेताओं पर और मुझ पर और इसके लिए मैं आप सबको दिल से धन्यवाद करना चाहता हूँ।

 

आपने मामूली जिम्मेदारी नहीं दी है, आपने कांग्रेस पार्टी को, हमारे सब नेताओं को, हमारे सब कार्यकर्ताओं को एक बहुत भारी जिम्मेदारी दी है और हम दिल से, पूरे दम से इस जिम्मेदारी को पूरा करने की कोशिश करेंगे। मैं कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को पूरे मन से, दिल से धन्यवाद करना चाहता हूँ। आप हमारे लिए खड़े हुए, विचारधारा की लड़ाई थी आप लड़े, लाठियाँ आपने खाईं, मारपीट आपसे हुई और मैं आपका धन्यवाद करना चाहता हूँ कि जब कांग्रेस पार्टी विपक्ष में थी, आप लोगों ने खड़े होकर, अपना खून-अपना पसीना इस संगठन को दिया, तो आपको भी दिल से धन्यवाद। और जो हमारे नेता हैं, और मैं किसी एक नेता की बात नहीं कर रहा हूँ, हमारे सब नेताओं ने मिलकर एक साथ ये चुनाव लड़ा और इसीलिए छत्तीसगढ़ में हमारी इस प्रकार से जीत हुई। तो मैं आप सबका दिल से शुरुआत में धन्यवाद करना चाहता हूँ।

 

काफी सालों से यहाँ भाजपा की सरकार थी और जब हम लोग विपक्ष में थे, हमने किसानों की बात की, युवाओं की बात की और छत्तीसगढ़ के भविष्य की बात की थी। जब भी हम किसानों के कर्जामाफी की बात करते थे, सरकार से पूछते थे कि भई, किसानों को सही आमदनी मिलनी चाहिए, किसानों का कर्जा माफ होना चाहिए, सरकार जवाब देती थी कि हमारे पास पैसा नहीं है, हम ये काम नहीं कर सकते हैं। ये सिर्फ छत्तीसगढ़ में ही नहीं, यही सवाल हमने मध्य प्रदेश में उठाया, शिवराज चौहान जी ने वहाँ कहा कि पैसा नहीं है। राजस्थान में किसानों की बात की, सही आमदनी की बात की, कर्जा माफ करने की बात की, वहाँ भी जवाब मिलता था कि पैसा नहीं है और दिल्ली में मोदी जी कहते हैं, किसानों का कर्जामाफ करने के लिए हिंदुस्तान की सरकार के पास पैसा नहीं है। हमने दूसरा सवाल उठाया, हमने कहा कि एक बात बताईए, किसानों का कर्जा माफ करने के लिए पैसा नहीं है मगर 15 सबसे उद्योगपतियों का आप साढ़े तीन लाख करोड़ रुपया माफ कर सकते हैं।

 

अनिल अंबानी को आप राफेल मामले में 30 हजार करोड़ रुपए का फायदा पहुँचा सकते हो। नीरव मोदी, 30 हजार करोड़ रुपए लेकर भाग सकता है। मेहुल चोकसी 30 हजार करोड़ रुपए लेकर भाग सकता है। विजय माल्या 10 हजार करोड़ रुपया लेकर भाग सकता है। ललित मोदी जनता का पैसा लेकर भाग सकता है, मगर किसानों का कर्जा माफ करने के लिए आपके पास पैसा नहीं है। हिंदुस्तान के चौकीदार के पास छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए 6 हजार करोड़ रुपया नहीं है, मगर अनिल अंबानी के लिए 30 हजार करोड़ रुपए हैं और हमने अपना वायदा किया था और छत्तीसगढ़ का हर युवा, हर किसान जानता है, हमने हर पब्लिक मीटिंग में कहा था, कुछ भी हो जाए- कुछ भी हो जाए, 10 दिन के अंदर छत्तीसगढ़ के किसान का कर्जा माफ हो जाएगा। और हमने आपसे देखिए, एक बाहर की बात होती है, एक अंदर की बात होती है, प्लानिंग करने की जरुरत होती है, तो हमने बाहर आपसे कहा कि 10 दिन के अंदर कर्जा माफ होगा और अंदर की बात, भूपेश बघेल जी और मेरी, 10 दिन नहीं, दो दिन में होगा और मैं खुशी से कहता हूँ कि 10 दिन नहीं लगे, एक दिन लगा, एक दिन में भूपेश बघेल जी ने, कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने, जो भाजपा के नेता 15 साल में नहीं कर पाए, वो कांग्रेस पार्टी ने 24 घंटे के अंदर निर्णय ले लिया।

 

भाईयों और बहनों, पैसे की कोई कमी नहीं है। नरेन्द्र मोदी- भाजपा से किसी को कुछ नहीं मिलने वाला, उसमें आपको सिर्फ उनके मन की बात सुननी है। 24 घंटे मन की बात, मन की बात, मन की बात। अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए, ओडिशा के युवाओं से, कर्नाटक के युवाओं से, एचएएल का कॉन्ट्रैक्ट छीना गया। यह दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस का कॉन्ट्रैक्ट है, भाईयों और बहनों। सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट है, लाखों युवाओं को रोजगार मिल सकता था। हवाई जहाज अगर बैंगलोर में, ओडिशा में, शायद छत्तीसगढ़ में बनता तो लाखों, युवाओं को रोजगार मिलता। इंजीनियर्स, एयरोनॉटिकल इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, लाइन लग जाती, मगर नहीं, नरेन्द्र मोदी जी ने अनिल अंबानी को रोजगार देने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति से कहा, नहीं, एचएएल को कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलेगा, छत्तीसगढ़ के युवाओं को नहीं मिलेगा, अनिल अंबानी को मिलेगा और फ्रांस के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

 

दो हिंदुस्तान बने हैं, एक अनिल अंबानी का, उसमें अनिल अंबानी जैसे लोग दलाली करेंगे, नरेन्द्र मोदी को फायदा होगा, दुनिया में फ्रांस के युवाओं को रोजगार मिलेगा, 36 हवाई जहाज फ्रांस में बनेंगे, 126 हवाई जहाज हिंदुस्तान में नहीं बनेंगे, पूरा डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर हिंदुस्तान में नहीं बनेगा, फ्रांस में बनेगा और एक हवाई जहाज 526 करोड़ रुपए में नहीं 1,600 करोड़ रुपए में हिंदुस्तान की सरकार खरीदेगी।

 

जहाँ नरेन्द्र मोदी जी जाते हैं, किसान को सही दाम देने की बात करते हैं। आज, 2,500 रुपए छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के लिए रेट मिलता है। क्या बात थी कि ये काम पिछले 15 साल में यहाँ नहीं हो पाया?क्या कारण है कि हिंदुस्तान का हर किसान डर के जीता है? क्या कारण है कि हिंदुस्तान के किसान को सही आमदनी नहीं मिलती? क्या कारण है कि जब बारिश गिरती है, ओला गिरता है, हिंदुस्तान का किसान अपना पैसा बीमा की कंपनी को देता है और फिर अपना ही पैसा हिंदुस्तान के किसान को वापस नहीं मिलता और पूरा का पूरा फायदा अनिल अंबानी जैसे लोगों की बीमा कंपनी को जाता है। हजारों करोड़ रुपए, हर जिले में बीमा प्रीमियम का किसानों से वसूला गया, किसान दिनभर काम करे, आधी रोटी खाए और अनिल अंबानी प्राईवेट हवाई जहाज में उड़े। ऐसा हिंदुस्तान हमें नहीं चाहिए, ऐसा हिंदुस्तान हम नहीं बनने देंगे, चाहे कुछ भी हो जाए और छत्तीसगढ़ ने रास्ता दिखाया है।

 

जमीन अधिग्रहण बिल की लड़ाई, भट्टा पारसौल में शुरु हुई, जमीन अधिग्रहण बिल पास हुआ। श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बनते हैं, कुछ ही दिनों में काम शुरु हो जाता है। बिल को कमजोर करो, लोकसभा मे रोकने का काम करो, बदलने का काम करो। चार गुना मार्केट रेट जमीन अधिग्रहण बिल आपको देता है। उसमें साफ लिखा था, मार्केट रेट से चार गुना ज्यादा पैसा मिलेगा। बिना किसान से पूछे जमीन नहीं ली जा सकती और अगर पाँच साल में इंडस्ट्रियलिस्ट ने जमीन का प्रयोग नहीं किया, इंडस्ट्री नहीं बनाई तो जमीन वापस किसान को दी जाएगी। नरेन्द्र मोदी जी ने उसको रद्द किया। लोकसभा में हम खड़े हुए, रोका उनको और उन्होंने अपने सब चीफ मिनिस्टर्स से कह दिया, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में कि भईया जमीन अधिग्रहण बिल को आप स्टेट में रद्द करो। तो किसान की जमीन छीनी जाती है, बिना उससे पूछे छीनी जाती है। उद्योगपति उसका प्रयोग करे, न करे, कोई फर्क नहीं पड़ता, न! हम ये नहीं होने देंगे। छत्तीसगढ़ में, मध्य प्रदेश में, राजस्थान में ये नहीं होगा और 2019 के बाद पूरे हिंदुस्तान में नहीं होगा।

 

अगर किसान से जमीन ली जाएगी, पंचायत से पूछकर ली जाएगी। किसान को सही रेट मिलेगा और अगर पाँच साल के अदंर जमीन का प्रयोग नहीं हुआ, तो जमीन किसान को वापस दी जाएगी। मैं गर्व से कहता हूँ, खुशी से कहता हूँ और बस्तर के लोगों से कहना चाहता हूँ कि आपने मुझसे एक बात कहलवाई थी, ऐसी ही पब्लिक मीटिंग में आपने कहलवाया था कि कांग्रेस पार्टी की सरकार आने के बाद टाटा की जो जमीन थी, जिसमें कोई काम नहीं हुआ, वो जमीन किसान को वापस दी जाएगी और मैं खुशी से कहता हूँ कि वो काम भी भूपेश बघेल जी ने पूरा कर दिया है।

 

हम दो हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं, छत्तीसगढ़ उदाहरण बनेगा। छत्तीसगढ़ में आपने कहा कि ये धान का कटोरा है, ये पूरी दुनिया का धान का कटोरा बनेगा। आप कहते हो हिंदुस्तान, मैं कहता हूँ पूरी दुनिया का बनेगा और सिर्फ धान का कटोरा ही नहीं बनेगा। छत्तीसगढ़ की सारी सब्जियाँ, छत्तीसगढ़ का अनाज, छत्तीसगढ़ के फल, दुनिया के हर शहर के डायनिंग रुम में जाएंगे। चाहे वो न्यूयॉर्क हो, लंदन हो, जापान हो, चीन हो। यहाँ पर हम फूड प्रोसेसिंग का जाल बिछाएंगे। कोल्ड चेन बनाएंगे और किसान, जो उगाता है, वो पूरी दुनिया में पहुँचाएंगे।

 

मैंने दो हिंदुस्तान की बात की और कांग्रेस पार्टी के अंदर हमारी चर्चा चल रही है। कांग्रेस पार्टी ने हरित क्रांति का काम किया। 60 साल पहले हिंदुस्तान के लोगों का पेट नहीं भरता था, हिंदुस्तान भूखा था, कांग्रेस पार्टी ने हरित क्रांति की नींव रखी और फूड सिक्योरिटी पर काम किया। सफेद क्रांति, टेलिकॉम रेवोल्यूशन, बैंक नेशनलाईजेशन, बड़े-बड़े कदम उठाए और जब भी हिंदुस्तान को एक बड़े कदम की जरुरत पड़ी, कांग्रेस पार्टी ने वो काम किया और हिंदुस्तान की जनता के साथ एक होकर हिंदुस्तान को आगे बढ़ाने का काम किया।

 

मैंने दो हिंदुस्तान की बात की, मैंने कहा कि एक हिंदुस्तान श्री नरेन्द्र मोदी बना रहे हैं, अनिल अंबानी का, नीरव मोदी का, मेहुल चोकसी का, विजय माल्या का। आपको नोटबंदी के बाद लाईन में खड़ा करवाते हैं। आपका पैसा छीनकर अनिल अंबानी की जेब में डालते हैं। आपसे कहते हैं कि हिंदुस्तान को रक्षा की जरुरत है, एयरफोर्स की जरुरत है, एयरफोर्स से पैसा छीनकर अनिल अंबानी को देते हैं।

 

न्यूनतम आमदनी की घोषणा

 

तो कांग्रेस पार्टी ने अब एक ऐतिहासिक निर्णय ले लिया है और ये मैं छत्तीसगढ़ की जनता से सिर्फ नहीं कह रहा हूँ, मैं पूरे हिंदुस्तान के गरीब लोगों से कह रहा हूँ, इस मंच से कह रहा हूँ, जो मैं कहता हूँ, आपने देखा, चाहे वो किसान का कर्जा माफ हो, चाहे वो जमीन वापस देने की बात हो, चाहे वो सही दाम देने की बात हो, वो मैं पूरा करके दिखाता है। और अब कांग्रेस पार्टी ने निर्णय ले लिया है कि हम एक ऐतिहासिक, दुनिया में पहली बार कांग्रेस पार्टी एक निर्णय लेने जा रही है। कांग्रेस पार्टी ने मन बना लिया है कि 2019 चुनाव जीतने के एकदम बाद, जैसे हमने (जनता को समझाते हुए) नहीं, ताली मत बजाओ, सुना नहीं आपने, जब सुनोगे, तो हिल जाओगे, ऐसी बात मैं करने जा रहा हूँ। मनरेगा में सौ दिन का रोजगार गारंटी दिया। भोजन के अधिकार में, भोजन गारंटी करके दिया। सूचना के अधिकार में गारंटी करके ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले। अब हम एक ऐसा कदम उठाने जा रहे हैं जो दुनिया की किसी भी सरकार ने नहीं उठाया होगा और ये काम सिर्फ कांग्रेस पार्टी कर सकती है।

 

हमने निर्णय ले लिया है कि हिंदुस्तान के हर गरीब व्यक्ति को 2019 में कांग्रेस पार्टी वाली सरकार गारंटी करके न्यूनतम आमदनी देने जा रही है, इसका मतलब मिनिमन इंकम गारंटी! मतलब हिंदुस्तान के हर गरीब व्यक्ति के बैंक अकाउंट में कम से कम ‘न्य़ूनतम आमदनी’ हिंदुस्तान की सरकार देने जा रही है। मतलब हिंदुस्तान में ना कोई भूखा रहेगा, ना कोई गरीब रहेगा और ये हम छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान,हर प्रदेश में करेंगे। हम दो हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं। एक हिंदुस्तान होगा और उस हिंदुस्तान में हर गरीब व्यक्ति को ‘मिनिमन इंकम’ देने का काम कांग्रेस पार्टी की सरकार करेगी और ये काम आजतक दुनिया की किसी सरकार ने नहीं किया है। ये काम दुनिया में सबसे पहले हिंदुस्तान की 2019 में कांग्रेस वाली सरकार करने जा रही है। ऐतिहासिक काम है, भाईयों और बहनों और ये हम आपके लिए करेंगे।

 

अंत में आपने चुनाव जिताया, कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चुनाव जिताया, छत्तीसगढ़ के युवाओं ने, जनता ने, किसानों ने चुनाव जिताया। मगर मैं आश्वासन देना चाहता हूँ कि ये जो सरकार है, हमारे जो चीफ मिनिस्टर हैं, बाकी मंत्री हैं, ये आपके लिए काम करेंगे और जो रिश्ता आपके बीच में, और इनके बीच में है, होना चाहिए और रहेगा। उसे बनाने के लिए हमारे सब नेता, हमारे सब नेताओं का दरवाजा, चीफ मिनिस्टर से लेकर, राहुल गांधी से लेकर, पुनिया जी से लेकर सभी लोगों का दरवाजा, छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए, छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए, छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के लिए आपको खुला मिलेगा और जो भी आप हमसे चाहेंगे, आपने कर्जामाफी की बात की, आपने जमीन की बात की, युवाओं के रोजगार की बात की, जो भी आप हमसे चाहेंगे, आपको हमें सिर्फ ऑर्डर देना है। मालिक आप हो, मालिक हम नहीं हैं। मन की बात आपकी चलेगी, हमारे मन की बात नहीं चलेगी, आपके मन की बात चलेगी और जो आप कहोगे, जो आप ऑर्डर दोगे वो कांग्रेस पार्टी, छत्तीसगढ़ के नेता, राहुल गांधी, भूपेश बघेल सब काम करके आपको देंगे। आप अपनी शक्ति पहचानो, आपके लिए हम काम करने आए हैं, आपको लंबे-लंबे भाषण देने नहीं आए हैं, आपको अपने मन की बात बताने नहीं आए हैं, आप हमें ऑर्डर दीजिए, हम आपके लिए काम करने आए हैं।

 

आप सबको दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद, जय हिंद, नमस्कार।    

       

Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt.