Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the ‘Parivartan Sankalp Samavesh’ rally in Bhubaneswar

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the ‘Parivartan Sankalp Samavesh’ rally in Bhubaneswar


Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the ‘Parivartan Sankalp Samavesh’ rally in Bhubaneswar.


श्री राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जय जगन्नाथ। निरंजन पटनायक जी, जितेन्द्र सिंह जी, नरसिंह मिश्रा जी, हेमानंद बिस्वाल जी, भक्त चरण दास जी, रामचंद्र खुंटिया जी, चिरंजीब बिस्वाल जी, प्रदीप मांझी जी, सुरेश रोत्रे जी, मानस चौधरी जी, हमारे सब एक्स मिनिस्टर, एमएलएस, कांग्रेस पार्टी के हमारे नेता, यूथ कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल के हमारे सब लोग, भाईयो और बहनों, प्रेस के हमारे मित्रों, जो छत पर लोग खड़े हैं और यहाँ पीछे जो लोग आए हैं, आप सबका यहाँ दिल से बहुत-बहुत स्वागत, नमस्कार !

 

श्री गांधी ने कहा कि दिल्ली में नरेन्द्र मोदी जी की सरकार और यहाँ ओडिशा में नवीन पटनायक जी की सरकार है। सोच एक ही है- सोच है कि 15-20 उद्योगपतियों को पकड़ो, उनको प्रदेश का या देश का पूरा का पूरा धन पकड़ा दो। उनसे अपनी मार्केटिंग करवाओ। ब्यूरोक्रेट्स और अफसरों से देश को या प्रदेश को चलवाओ, जो भी फायदा करवाना है, अपने संगठन के लोगों का, अपने कार्यकर्ताओं का या फिर अपने 15-20 उद्योगपतियों का करवाओ। ये आपका जो प्रदेश है, ये जो आपकी धरती है, ये हजारों साल से हिंदुस्तान को रास्ता दिखा रही है। ये आपका इतिहास है, आपकी हिस्ट्री है।

 

मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं - आज हिंदुस्तान में जहाँ भी देखो, बीजेपी-आर.एस.एस. के लोग नफरत फैला रहे हैं। हिंदू को मुसलमान से लड़वाएंगे, नोर्थ इंडिया के लोगों को साउथ इंडिया से लड़वाएंगे, नोर्थ ईस्ट में आग लगवाएंगे। महाराष्ट्र में जाकर कहेंगे - उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को यहाँ से निकालो। गुजरात में, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश के लोगों को मार कर भगाएंगे। किसानों को कहेंगे कि हमारे पास तुम्हारे लिए कुछ नहीं है, युवाओं से कहेंगे कि तुम्हें हम रोजगार नहीं दे सकते और जहाँ भी जाते हैं, नफरत फैलाते हैं।


मैं आपकी हिस्ट्री के बारे में आपको बताना चाहता हूं, याद दिलाना चाहता हूं – सालों पहले राजा अशोक को अहिंसा के रास्ते पर आप लोगों ने डाला था। आप लोगों ने हिंदुस्तान को एक नए तरीके से सोचने का तरीका दिया। आपने शांति का तरीका, भाईचारा, प्यार की बात की और ये आपके खून के अंदर है, इस प्रदेश के हर व्यक्ति के खून के अंदर है। आपसे बात करने पर पता लग जाता है कि आपमें कोमलता है, प्यार की भावना है, आप जब बात करते हैं, आप इज्जत से बात करते हैं। ये आपका इतिहास है।


आपके पास सबकुछ है, जल, जमीन, जंगल, नेचुरल रिसोर्सिस, पैसे की आपके पास कोई कमी नहीं है, जैसे मैंने छत्तीसगढ़ में कहा था – ओडिशा गरीब प्रदेश नहीं है। ताली मत बजाईए अभी, ओडिशा गरीब प्रदेश नहीं है, मगर ओडिशा की जनता गरीब है, क्योंकि आपका धन, आपका भविष्य, आपका पैसा, आपके मिनरल, आपका पानी, आपकी बिजली आपसे छीन कर 15-20 सबसे बड़े उद्योगपतियों को दी जाती है।


आप दिनभर काम करो, 24 घंटे आप काम करो, अपना खून-पसीना दो, मगर आपके प्रदेश का पैसा, आपका धन आपको नहीं दिया जाता है, आपको नहीं मिलता है। किसान सुबह 4 बजे उठता है, अपने परिवार के साथ दिनभर काम करता है, मैं आपसे पूछना चाहता हूं- नवीन पटनायक जी ने पिछले 15 साल में कितने इरिगेशन के प्रोजेक्ट ओडिशा में चालू किए हैं? मुझे बता दीजिए। क्या किसान बिना पानी के काम कर सकता है? क्या किसान बिना सही बीज के काम कर सकता है? क्या किसान अपने अनाज के लिए सही दाम के बिना काम कर सकता है? जहाँ भी नरेन्द्र मोदी जी जाते हैं, कहते हैं- मैं किसानों की मदद करुंगा और उनके पार्टनर, ओडिशा के जूनियर पार्टनर नवीन पटनायक दिनभर किसान की बात करेंगे, एक के बाद एक, एक के बाद एक अलग-अलग वायदे करेंगे। मोदी जी ने कहा – सही दाम दिलवाऊंगा, हर प्रदेश में जाकर कहा कि किसानों को सही दाम दिलवाऊंगा। यहाँ भी ‘बीजेडी (BJD)’ की सरकार सालों से है, हर बार कोई ना कोई झूठ बोला जाता है। आप ही देखिए, मैं आपको यहाँ झूठ बोलने नहीं आया हूं, मैं आपको 15 लाख रुपए वाला वायदा नहीं करुंगा कि हर बैंक अकाउंट में 15 लाख रुपए डाल दूंगा, नहीं मैं नहीं करुंगा। मुझसे आप गुस्सा हो जाओ, मैं नहीं करने वाला, मैं आपसे झूठ नहीं बोलने आया हूं, क्योंकि मैं ओडिशा की और आपकी इज्जत करता हूं।

 

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में चुनाव हुए, मैंने वहाँ पर कहा, देखिए – किसान के सामने आज बहुत बड़ी समस्या है, किसान को रास्ता नहीं दिखाई दे रहा है, किसान ने इस देश को बनाया है, किसान दिनभर काम करता है और किसान की मदद करनी है, चाहे कुछ भी हो जाए। बीजेपी के नेताओं ने मेरा मजाक उड़ाया, मैंने अपने भाषण में वहाँ कहा - एक के बाद एक, एक के बाद एक कहा, छत्तीसगढ़ मे कहा, मध्यप्रदेश में कहा, राजस्थान में कहा – कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, आप 10 तक गिनना, 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 और 10 दिन के अंदर इन तीन प्रदेशों में किसान का कर्जा माफ हो जाएगा और मैं खुशी से कहता हूं – छत्तीसगढ़ के किसान, मध्यप्रदेश के किसान, राजस्थान के किसान ने कांग्रेस पार्टी का समर्थन किया। भाईयों और बहनों, हमारे मुख्यमंत्री बनने के बाद 10 दिन नहीं लगे, 2 दिन के अंदर तीनों प्रदेशों ने किसानों का कर्जा माफ किया है और आपको मालूम है कि छत्तीसगढ़ में, मध्यप्रदेश में, राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकारें किसानों को अनाज के लिए, चावल के लिए सही दाम दे रही हैं। छत्तीसगढ़ में 2,500 रुपए धान की एमएसपी कांग्रेस पार्टी ने लागू कर दी है। अब आप ये मत सोचो कि कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ के किसान को कोई तोहफा दिया, फ्री गिफ्ट दिया - नहीं, गलत है। हमने ये काम क्यों किया – मैं आपको बताता हूं, सबसे पहले किसान अपना खून-पसीना देश को देता है। दूसरी बात, दिल्ली में नरेन्द्र मोदी जी ने 15 उद्योगपतियों के साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए माफ किए हैं और इधर धड़ाधड़, धड़ाधड़ आपके मुख्यमंत्री 15-20 उद्योगपतियों को तोहफा देते रहते हैं। तो हमारा सिर्फ ये कहना है कि हमें हिंदुस्तान के किसान के लिए न्याय चाहिए और कुछ नहीं, कोई फ्री गिफ्ट की जरुरत नहीं है, न्याय की जरुरत है और इसलिए हमनें छत्तीसगढ़ में, मध्यप्रदेश में, राजस्थान में, कर्नाटक में, पंजाब में, जहाँ भी कांग्रेस पार्टी की सरकार है, वहाँ किसान को हमने न्याय देने का काम किया है, ये आपका हक है, ये आपको कोई तोहफा नहीं दिया गया है।

 

मैं ओडिशा की जनता को, ओडिशा के किसान को कहना चाहता हूँ कि आप घबराईए मत, दो-तीन महीने हैं और मेरी बात आप अच्छी तरह सुन लीजिए जैसे ही यहाँ कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी उसके बाद आप10 तक गिनना11 नहीं 101,2,3,4,5,6,7,8,9,10 10 दिन के अंदर ओडिशा के किसानों का कर्जा माफ करके कांग्रेस पार्टी दे देगी। एक और बात, मैंने भूपेश बघेल जी से कहा था कि आप बाकी सब जो कर रहे हैं, करिए मगर दो काम आपको करने पड़ेंगे। कर्जामाफी के बाद दो काम करने पड़ेंगे, पहला काम, किसान को अपने खून-पसीने के लिए सही दाम देना पड़ेगा और भूपेश बघेल जी ने 2,500 रुपए एमएसपी लगाई और मैं यहाँ कांग्रेस पार्टी को चैलेंज देना चाहता हूँ, यहाँ आप 2,500 नहीं2,600 रुपए की एमएसपी देंगे। मैं नरेन्द्र मोदी नहीं हूँ, मैं नवीन पटनायक नहीं हूँ जो मैं स्टेज से कह देता हूँ वो मैं करके दिखा देता हूँ।

 

आजकल हिंदुस्तान में, ओडिशा में किसान को, एग्रीकल्चर को बोझ माना जाता है। किसान को भरोसा नहीं दिया जाता है। किसान को दबाया जाता है, मदद नहीं की जाती है। हमारी सोच अलग है। हमारी सोच है कि किसान के बिना, एग्रीकल्चर के बिना ये देश आगे जा ही नहीं सकता है और इस देश का पहला काम अपने किसानों की रक्षा करने का है। तो जो हम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में करने जा रहे हैं, उसके बारे में आपको मैं थोड़ा बताना चाहता हू। हरित क्रांति को याद कीजिए, कांग्रेस पार्टी ने देश को हरित क्रांति दी थी। देश को भोजन नहीं मिलता था, अमेरिका से भोजन आता था। कांग्रेस पार्टी ने हरित क्रांति की नींव रखी। पंजाब और हरियाणा के किसानों की जिंदगी बदल डाली और पंजाब और हरियाणा हिंदुस्तान का एग्रीकल्चर सेंटर बन गया। आप कहीं भी चले जाइए और पूछिए हिंदुस्तान को भोजन कौन देता है, झट जवाब मिलता है, पंजाब और हरियाणा। यही काम हम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में करना चाहते हैं।


हमारी यहाँ सरकार आएगी तो हर जिले में हम फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाएंगे। जहाँ आप आलू उगाते हो, आपके खेत के बिल्कुल पास, 10-15 किलोमीटर दूर नहीं, मैंने 10 किलोमीटर बोला है। एक बात याद आई। ये प्रदेश वो प्रदेश है, जहाँ एक आदिवासी व्यक्ति अपनी बीवी की लाश को 10 किलोमीटर अपनी पीठ पर लेकर जाता है। नवीन पटनायक अस्पतालों की बात करते हैं, हैल्थ केयर की बात करते हैं, मगर ओडिशा की सच्चाई बिल्कुल अलग है। खैर, आपके खेत के बिल्कुल पास, जहाँ आप आलू उगाते हो, वहाँ आलू के चिप्स का प्लांट, जहाँ आप टमाटर उगाते हो, वहाँ टमाटर कैचअप का प्लांट, मिर्ची उगाते हो, वहाँ मिर्ची को प्रोसेस करने का प्लांट, सोयाबीन उगाते हो, वहाँ सोयाबीन के तेल का प्लांट, जो भी आप उगाते हो, आपके बिल्कुल खेत के पास हर जिले में हम फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाएंगे और उस प्लांट को कोल्ड चेन से भुवनेश्वर जैसे शहरों से जोड़ डालेंगे।   


ओडिशा जो उगाएगा, सिर्फ ओडिशा में नहीं बेचा जाएगा। ओडिशा जो उगाएगा, वो अमेरिका में, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन तक हम पहुँचा देंगे। और जो आपके सब उद्योग बंद कर रखे हैं एक के बाद एक, जो आपके उद्योगों पर आक्रमण हो रहा है, एचएएल जैसे उद्योगों पर, उनको हम फिर से चालू करने का काम करेंगे।  


दूसरी समस्या, मैंने किसानों की बात की और शायद उतनी ही बड़ी समस्या है बेरोजगारी की समस्या। मोदी जी ने कहा था कि दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देंगे। आपके चीफ मिनिस्टर ने कहा कि हर साल वो युवाओं को रोजगार देंगे। 2020 तक उन्होंने कहा था कि 30 लाख युवाओं को वो ओडिशा में रोजगार देंगे। छोटा सा सवाल, यहाँ कोई युवा है, जिसको नवीन पटनायक जी ने या नरेन्द्र मोदी जी ने रोजगार दिया है, कोई खड़ा है यहाँ पर? एक भी युवा है, यहाँ पर? नहीं! मगर लाखों युवा, 60 लाख युवा ओडिशा के बाहर, ओडिशा के युवा काम ढूँढ़ने जाते हैं। पूरा का पूरा फायदा 15-20 उद्योगपतियों को और ओडिशा के जो युवा हैं उनको काम ढूँढ़ने ओडिशा से बाहर जाना पड़ता है। कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली आपको रोजगार ढूँढ़ने जाना पड़ता है। हमारी सरकार आएगी, जैसे हमने पहले किया था, वैसे हम यहाँ उद्योगों का जाल बिछाएंगे और ओडिशा के युवाओं को रोजगार दिलवाएंगे। आपको ओडिशा से बाहर जाने की जरुरत नहीं होगी। एक लाख इकत्तीस हजार सरकारी पोस्ट खाली पड़ी हैं। तीस हजार टीचर की पोस्ट खाली पड़ी हैं। 1200 लेक्चरर की पोस्ट विश्वविद्यालयों में खाली पड़ी हैं। 3 हजार लेक्चरर के  पद कॉलेजेज में खाली पड़े हैं। कांग्रेस पार्टी की सरकार इन पोस्ट को भरने का काम करेगी।   


थोड़ी सा मैं ओडिशा में हो रहे भ्रष्टाचार के बारे में बताना चाहता हूँ। (एक व्यक्ति को कहते हुए) नहीं भईया, चौकीदार तो चोर है, वो तो है। मगर यहाँ ओडिशा में भी खूब चोरी हो रही है। मतलब उधर चौकीदार और इधर चिटफंड स्कैम और भईया, एक और बड़ी अच्छी चीज हुई है, यहाँ पर जो भ्रष्टाचार हुआ है, जो यहाँ आपके मुख्य मंत्री ने किया है, मुख्य मंत्री ने जो चिटफंड स्कैम किया, उनके मंत्रियों ने जो किया, उसके कारण ओडिशा का रिमोट कंट्रोल हिंदुस्तान के भ्रष्ट चौकीदार के हाथ में है। जब वो बटन दबाते हैं, नवीन पटनायक उठते हैं। जब वो बटन दबाते हैं, नवीन पटनायक बैठ जाते हैं। पार्लियामेंट हाउस में कोई बिल पास करने की जरुरत होती है, चौकीदार बटन दबाता है, नवीन पटनायक जी बिल पास करते हैं।


नोटबंदी होती है, पूरा देश श्री नरेन्द्र मोदी की ओर देखता है, कहता है, इससे बड़ी बेवकूफी नहीं की जा सकती। छोटे बिजनेसेज को नष्ट किया जाता है। दुकानदारों की जिंदगी बर्बाद की जाती है। नवीन पटनायक जी सोचते हैं कि भईया ये तो बहुत गलत काम किया, चौकीदार बटन दबाता है, नवीन पटनायक जी कहते हैं, भईया, बहुत अच्छा किया। गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) आता है, पाँच अलग-अलग टैक्स आते हैं भ्रष्टाचार बढ़ता है, चौकीदार बटन दबाता है, नवीन पटनायक जी कहते हैं, बहुत अच्छा है, भईया, जीएसटी, इससे अच्छा काम नहीं हुआ। तो आपके प्रदेश को नागपुर से और दिल्ली से चलाया जा रहा है। नवीन पटनायक को भ्रष्टाचार के कारण श्री नरेन्द्र मोदी ने दबाया हुआ है। जो आपका हक है, जो आपको, ओडिशा को मिलना चाहिए, वो न आपको मिलता है, न आपके मुख्य मंत्री उसको दिल्ली की सरकार से मांग सकते हैं। ये ओडिशा की सच्चाई है।


राफेल के बारे में थोड़ा सा मैं आपको बताना चाहता हूँ। यहाँ पर एचएएल का प्लांट है। आप हिंदुस्तान एयरफोर्स के लिए इंजन बनाते हो। देश की रक्षा करते हो। यूपीए सरकार ने राफेल बनाने वाली कंपनी दसौल्ट से 126 हवाई जहाज खरीदने की बात की थी और हमने साफ कह दिया था कि हवाई जहाज हिंदुस्तान में बनेगा और ओडिशा में भी बनेगा और इसका फायदा ओडिशा के युवाओं को मिलना चाहिए। लाखों युवाओं को राफेल हवाई जहाज बनाने में रोजगार मिलता, इंजीनियर्स को- एयरोनॉटिकल इंजीनियर्स को, अलग-अलग कम्प्यूटर इंजीनियर, स्पेशलिस्ट को।


526 करोड़ रुपए एक हवाई जहाज का दाम था। चौकीदार प्रधानमंत्री बनते हैं, डायरेक्ट फ्रांस जाते हैं। फ्रांस उनके साथ उनका मित्र अनिल अंबानी जाता है और हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री फ्रांस के राष्ट्रपति से कहता है कि 126 हवाई जहाज नहीं खरीदने। 36 हवाई जहाज खरीदने हैं। हवाई जहाज बैंगलोर और ओडिशा में नहीं बनेगा, कॉन्ट्रैक्ट एचएएल को नहीं जाएगा, कॉन्ट्रैक्ट अनिल अंबानी को देना पड़ेगा और 526 करोड़ रुपए एक हवाई जहाज के लिए नहीं, तुम लोग 1,600 करोड़ रुपए मांगो और मैं दूँगा। मैं हिंदुस्तान का चौकीदार हूँ, मैं आपका 526 करोड़ का हवाई जहाज हिंदुस्तान के लिए 1,600 करोड़ रुपए में खरीदूँगा। मैंने नहीं कहा भईया, फ्रांस का राष्ट्रपति कह रहा है, प्रेस को फ्रांस के राष्ट्रपति ने ये कहा है कि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री ने मुझे साफ बोल दिया कि एचएएल को नहीं देना, ओडिशा के युवाओं को रोजगार नहीं देना, फ्रांस में हवाई बनेगा और 1,600 करोड़ रुपए में हवाई जहाज खरीदा जाएगा। पहले नारा चलता था, मोदी जी आते थे, कहते थे, अच्छे दिन, जनता कहती थी आएंगे! याद है आपको, याद है न? अब नया नारा सुनो, चौकीदार (जनता ने कहा चोर है), चौकीदार (जनता ने फिर कहा चोर है), चौकीदार (जनता ने फिर कहा चोर है), ये बदलाव साढ़े चार साल में आया है।       


कहीं भी आप देखो, केवल ऐसी पब्लिक मीटिंग में ही नहीं, कहीं भी दुकान में चले जाओ और बोलो चौकीदार, जनता बोलेगी, चोर है, दिल्ली में, महाराष्ट्र में, ओडिशा में कहीं भी। ओडिशा और दिल्ली में नवीन पटनायक जी और नरेन्द्र मोदी जी की पार्टनरशिप है, तो हम जब यहाँ सरकार बनाएंगे तो यहाँ पर जो नवीन पटनायक जी ने किया है, भ्रष्टाचार, शिक्षा में जो पैसा जाना था, सरकारी स्कूलों में जो जाना था, सरकारी अस्पतालों में जो जाना था, किसानों को जो पैसा मिलना था, वो काम कांग्रेस पार्टी आपके लिए करके दिखाएगी। आपका जो पैसा है 10-15 उद्योगपतियों को नहीं जाएगा, आपका जो धन है, आपके बच्चों की शिक्षा में जाएगा, आपके अस्पतालों में जाएगा, आपके युवाओं को रोजगार देने में जाएगा और किसानों का कर्जा माफ करने में और उनको सही एमसएपी देने में जाएगा। दूसरा भी तरीका है, नरेन्द्र मोदी जी जहाँ भी जाते हैं, अपने मन की बात करते हैं और यहाँ पर नवीन पटनायक जी ने ब्यूरोक्रेट्स की सरकार बना रखी है, वो ना जनता की आवाज सुनते हैं, ब्यूरोक्रेट्स से पूरा का पूरा काम करवाते हैं, अफसरों से काम करवाते हैं। यहाँ पर कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, तो आपकी आवाज सुनकर हम सरकार चलाएंगे। आदिवासियों की जमीन की रक्षा, उनका जल, उनका जंगल, उनकी जमीन की रक्षा कमजोर वर्गों को, दलितों को, आदिवासियों को शिक्षा, स्वास्थ और रोजगार में मदद करके, सबको एकसाथ जोड़कर हर धर्म के लोगों को, हर जाति के लोगों को, हर जिले के लोगों को एक साथ जोड़कर प्यार के साथ हम ओडिशा को आगे ले जाएंगे।


मैं अंत में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता और कांग्रेस पार्टी के नेताओं को दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं। आपने कांग्रेस पार्टी को ओडिशा में फाईटिंग फोर्स बना दिया है, इस बार आपको पता लग गया होगा कि कांग्रेस पार्टी मिलकर विचारधारा की लड़ाई लड़ रही है, हमारे सब नेता एक साथ, सब कार्यकर्ता एक साथ मिलकर खड़े होकर नवीन पटनायक जी को ओडिशा में और दिल्ली में नरेन्द्र मोदी जी को हराने जा रहे हैं। मेरी आपको जहाँ भी जरुरत पड़े, जहाँ भी आप चाहते हैं, गांव में, शहरों में, जिलों में जहाँ भी आप चाहते हैं, आप मुझे बुलाओ, मैं आपके साथ खड़ा हूं। हमारा लक्ष्य ओडिशा के युवाओं को रोजगार देने का, ओडिशा के किसानों की रक्षा करने का, ओडिशा की जनता की सरकार बनाने का है। नवीन पटनायक जी ने पिछले 20 सालों में ओडिशा को नीचे धंसा कर रखा है। ओडिशा का जो पोटेंशियल है, उसको उन्होंने लागू नहीं होने दिया है। ओडिशा पूरे देश को रास्ता दिखा सकता है, आपने दिखाया है और आप दिखाने जा रहे हैं। मिलकर कांग्रेस पार्टी, हमारे सब नेता, हम सब कार्यकर्ता और ओडिशा की जनता इस प्रदेश को बदलने जा रही है। समय आने वाला है और मैं आपको खुशी से कहता हूं – कांग्रेस पार्टी यहाँ सरकार बनाएगी और जो काम हम छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और पंजाब में किसानों के लिए, युवाओं के लिए कर रहे हैं, वो काम हम यहाँ भी करेंगें और ओडिशा तेजी से आगे बढ़ेगा।

 

शाम का समय है, आप सब दूर-दूर से आए, इसके लिए दिल से आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।   

 

Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt.