Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the party workers at Lucknow, Uttar Pradesh

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the party workers at Lucknow, Uttar Pradesh


ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT


Highlights of the CP Speech11 February 2019


Congress President Shri Rahul Gandhi addressed the party workers at Lucknow, Uttar Pradesh, today.


श्री राहुल गांधी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि राज बब्बर जी, प्रियंका जी, ज्योतिरादित्य सिंधिया जी, कांग्रेस पार्टी के हमारे सब नेता और प्यारे कार्यकर्ता, नमस्कार।


आज यहाँ आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। बहुत बड़ा, प्यारा, प्यार भरा रिसेप्शन लखनऊ ने सिंधिया जी और प्रियंका जी का किया। मैं कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूँ, नेताओं से कहना चाहता हूँ, कांग्रेस पार्टी किसी भी प्रदेश में बैकफुट पर नहीं खेलने वाली है, फ्रंटफुट पर खेलने वाली है।


बिना झिझके, बिना घबराए कांग्रेस पार्टी हर प्रदेश में फ्रंटफुट पर खेलेगी। ये विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी की विचारधारा, भाईचारा, प्यार और जनता को जोड़ने की विचारधारा और दूसरी तरफ आरएसएस-भाजपा-नरेन्द्र मोदी जी की विचारधारा। जनता को तोड़ने की, नफरत फैलाने की, देश को कमजोर करने की विचारधारा और आपने नतीजा देख लिया है, कांग्रेस पार्टी और उत्तर प्रदेश के हर नागरिक ने नतीजा देख लिया है। नरेन्द्र मोदी जी ने पांच साल में हिंदुस्तान में क्या किया। ये देखिए युवा ताली बजा रहे हैं, (युवाओं को ताली बजाता देखकर कहा) ये यहाँ से कह रहे हैं, चौकीदार ने हमें एक रोजगार नहीं दिया। ये कह रहे हैं कि नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार मिलेगा और नरेन्द्र मोदी ने सिर्फ अनिल अंबानी को फायदा पहुँचाया।


हिंदुस्तान के किसान कहते हैं, साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए 15 लोगों का माफ किया जा सकता है मगर हिंदुस्तान के किसान का कर्जा माफ नहीं किया जा सकता है। चौकीदार, (जनता ने कहा, चोर है) यही हिंदुस्तान की सच्चाई है। मगर हमने इन दो लोगों (श्रीमती प्रियंका गांधी जी और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी की ओर इशारा करते हुए) को क्यों भेजा, मैं आपको बताना चाहता हूँ क्योंकि उत्तर प्रदेश से कांग्रेस पार्टी की शुरुआत हुई थी और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस कमजोर नहीं रह सकती है।


उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को खड़े करने का काम मैंने प्रियंका जी और ज्योतिरादित्य सिंधिया जी को दिया है। जरुर हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है मगर मैंने इनको कहा है, लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन होना चाहिए। मगर असेंबली चुनाव में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनानी पड़ेगी। ये देखिए, ये आप दोनों की जिम्मेदारी है और यहाँ जो लोग खड़े हैं, आरपीएन सिंह जी, प्रमोद तिवारी जी, पुनिया जी, जितिन जी, संजय सिंह जी, ये जो पूरी टीम यहाँ खड़ी हुई है, ये आप सबकी जिम्मेदारी है और इस जिम्मेदारी को पूरा करना पड़ेगा।


बिना एक इंच पीछे हटे यहाँ पर कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। मेरी जहाँ भी जरुरत पड़ेगी, आप दोनों को जहाँ भी मुझे बुलाना पड़े, बुलाइए। उत्तर प्रदेश का युवा, उत्तर प्रदेश का किसान, उत्तर प्रदेश का दलित, उत्तर प्रदेश का पिछड़ा, उत्तर प्रदेश का गरीब, सब के सब लोग उत्तर प्रदेश में प्रगति की सरकार चाहते हैं, कांग्रेस पार्टी की सरकार चाहते हैं, सबको इन्होंने ट्राई कर लिया, सब के सब फेल हो गए हैं अब एक ही रास्ता है, जमीन से लड़ाई होगी।


मैं आपसे कहना चाहता हूँ और ये कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मैसेज है आपके लिए। उत्तर प्रदेश में अगर कांग्रेस पार्टी को खड़ा करना है तो जमीनी नेताओं को आगे बढ़ाना पड़ेगा। जमीनी नेताओं को बढ़ाना पड़ेगा, ये आप दोनों की जिम्मेदारी है, तीनों की जिम्मेदारी है। जो हाई फ्लायर्स हैं, हैलिकॉप्टर में, हवाई जहाज में उड़ते हैं, उनसे आपका यहाँ काम नहीं होने वाला है। काम होगा, जो गांव में लड़ेगा, जो शहरों में लड़ेगा, जो सड़कों पर लड़ेगा, जो कस्बों में लड़ेगा, वो काम के लोग हैं, उनको आप आगे बढ़ाईए और देखिए कांग्रेस पार्टी कैसे खड़ी होती है।


आप सबको दिल से धन्यवाद कि इतनी जोर से, इतनी शक्ति से आप लोगों ने हमारा स्वागत किया। आखिरी बात मैं आपसे कहना चाहता हूँ, देश के युवा से कहना चाहता हूँ, देखिए नरेन्द्र मोदी जी आए उन्होंने कहा था, 56 इंच की छाती है, मैं चौकीदार बनना चाहता हूँ, मैं देश का प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहता हूँ। अब देखिए, एक के बाद एक सच्चाई बाहर आ रही है। दो-तीन दिन पहले अखबार में आता है कि चौकीदार ने पैरलल नेगोसिएशन किया था। वायुसेना का जो नेगोसिएशन चल रहा था उसको नरेन्द्र मोदी जी ने रद्द किया। वायुसेना और डिफेंस मिनिस्ट्री के लोग कहते हैं, कि चौकीदार (जनता ने कहा, चोर है), उसके बाद हर डिफेंस डील में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक क्लॉज़ होता है, उसमें साफ लिखा जाता है कि अगर भ्रष्टाचार होगा, तो हिंदुस्तान की सरकार कार्यवाही कर सकती है। उसमें लिखा होता है कि अगर भ्रष्टाचार होगा, तो अगर कॉन्ट्रैक्ट को कैंसिल करने की जरुरत हो तो भी कॉन्ट्रैक्ट को कैंसिल किया जा सकता है। भाईयों और बहनों, देश के युवाओं नरेन्द्र मोदी जी ने भ्रष्टाचार का जो क्लॉज़ होता है, उसको रद्द किया, अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए देने के लिए किया, देश की जनता से पैसा चोरी करने के लिए किया। चौकीदार चोर है और ये बात देश के हर कोने में गूँज रही है।


आजकल नरेन्द्र मोदी जी भाषण करते हैं, पहले नरेन्द्र मोदी जी यूँ भाषण करते थे (गर्दन उठाकर दिखाते हुए)। 56 इंच की छाती, यूँ (दोबारा गर्दन उठाकर दिखाते हुए)। आजकल नरेन्द्र मोदी जी यूँ भाषण करते हैं, (गर्दन झुका कर दिखाते हुए)। भाईयों और बहनों, मैं अनिल अंबानी को नहीं जानता, मैंने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए नहीं दिए, वायुसेना के लोगों ने ये नहीं कहा कि मैं पैरलल नेगोसिएशन करता हूँ, फ्रांस के राष्ट्रपति ने भी नहीं कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने मुझे साफ बोला कि 30 हजार करोड़ रुपए अनिल अंबानी की कंपनी को देने हैं।


मोदी जी के अंदर जो खोखलापन था, वो पूरे देश के सामने आ गया है। पूरे देश को, देश के युवाओं को, देश के किसानों को मालूम चल गया है कि चौकीदार चोर है, 30 हजार करोड़ रुपए अनिल अंबानी को दिए हैं और कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के पास, एक के बाद एक, एक के बाद एक, एक के बाद एक मुद्दे हैं। आप भ्रष्टाचार पर बात करना चाहते हो, बोलो चौकीदार चोर है। आप किसानों की बात करना चाहते हो तो बोलो चौकीदार ने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए 15 लोगों का माफ किया, किसानों का नहीं किया। आप रोजगार पर बोलना चाहते हो, बोलो, नरेन्द्र मोदी जी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात की, झूठ बोला, युवाओं से चोरी की और अपने मित्रों को फायदा किया। आपके पास मुद्दों की कोई कमी नहीं है। आप केवल आगे बढ़ो, दबाकर कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की लड़ाई लड़ो और देखो उत्तर प्रदेश में क्या होता है।


आखिरी बात कहना चाहता हूँ, यहाँ गठबंधन भी लड़ रहा है और मैंने बोला, साफ बोला कि मायावती जी और अखिलेश जी का मैं आदर करता हूँ, मगर कांग्रेस पार्टी पूरे दम से लड़ेगी, कांग्रेस पार्टी अपनी विचारधारा के लिए लड़ेगी और कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश को बदलने के लिए लड़ेगी। आप सबका दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद और मैं उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं की ओर से, उत्तर प्रदेश के पीसीसी प्रेसीडेंट की ओर से आप दोनों को शुभकामनाएं देता हूँ कि आप इस प्रदेश की राजनीति को बदलें और उत्तर प्रदेश के युवाओं, किसानों का जो सपना है, उस सपने को आप दोनों पूरा करके दिखाएं।


धन्यवाद, नमस्कार, जय हिंद।


Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt. 

AICC