Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi and CPP Chairperson, Smt. Sonia Gandhi addressed a massive public meeting at Medchal, Telangana

Hon'ble Congress President Shri Rahul Gandhi and CPP Chairperson, Smt. Sonia Gandhi addressed a massive public meeting at Medchal, Telangana



ALL INDIA CONGRESS COMMITTEE

24, AKBAR ROAD, NEW DELHI

COMMUNICATION DEPARTMENT


Highlights of the CP and CPP Chairperson Speech: November 23, 2018

 

Congress President Shri Rahul Gandhi and CPP Chairperson, Smt. Sonia Gandhi addressed a massive public meeting at Medchal, Telangana.


श्रीमती सोनिया गांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि डॉक्टर खुंटिया, उत्तम कुमार रेड्डी जी, प्रोफेसर कोदंडाराम जी, एल रमन्ना जी, चाडा वेंकट रेड्डी जी, राजू जी, श्री निवासन कृष्णन जी, सलीम अहमद जी, भाईयों और बहनों, इससे पहले कि मैं अपना भाषण शुरू करूँ, मैं आपको कार्तिक पूर्णिमा की आपको बहुत- बहुत बधाई देती हुं, गुरपुरब की भी आपको बहुत बहुत बधाई ! 


भाईयों और बहनों, आज जब मैं आपके बीच तेलंगाना आई हूंतो मेरे मन में ऐसी खुशी हैजो कोई मां अपनी संतान को बहुत दिनों बाद देखकर महसूस करती है। मुझे याद हैकि तेलंगाना को अलग राज्य का फैसला कराने में कितनी परेशानियां उठानी पड़ी थीं। यह कोई आसान काम नहीं था। आंध्र और तेलंगाना दोनों के हित हमारे सामने थे।


लेकिन आप सभी की भावनाओं नेआपके जज्बे नेडॉ. मनमोहन सिंह जी, राहुल जी और कांग्रेस पार्टी को वह ताकत दीजिससे हम इतना बड़ा फैसला ले सके। कांग्रेस पार्टी को भले ही इसके लिए कीमत चुकानी पड़ीलेकिन ख़ुद राजनीतिक नुकसान उठाकर भी तेलंगाना की स्थापना की। इसके साथ ही हमें आंध्र प्रदेश के लोगों के दर्द का भी एहसास थाइसीलिए हमने उस राज्य के लिए खास योजनाएं बनायी थीं और उन्हें Special Category Status देने का ऐलान Parliament में किया था। मैं आंध्र प्रदेश के भाई-बहनों को विश्वास दिलाना चाहती हूंकि कांग्रेस पार्टी ने जो वादे किए थेखासकर Special Category Status का उनके प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।


हर मां चाहती हैकि उसकी संतान फले-फूलेउन्नति करेआगे बढ़ेउसका नाम रोशन हो और उसके सपने पूरे हों। इसलिए इस नए राज्य की हालत देखकरआज मेरा मन बहुत दुःखी है। आप खुद भी यह अहसास कर रहे हैंकि हमारे इस प्रदेश का पालन-पोषण जिस तरह होना चाहिए थानहीं हुआ है। जो विकास होना चाहिए थावह नहीं हुआ।


मैं आपसे पूछती हूंतेलंगाना के जन्म के समय जो सपनेआपने देखे थेउनमें से पिछले चार सालों में कितना पूरा हुआ? ‘नीलुनिदलु और नियमा-कालु’ में सेआपकी कितनी उम्मीदें पूरी हुईंक्या TRS सरकार ने कोई कारगर कदम उठाएनया राज्य तो इसीलिए बना थाकि लोगों को पानीफंड और रोजगार मिले। लेकिन यहां के किसान तो आज भी खेतों में पानी के लिए तरस रहे हैंयही नहींआत्म-हत्याएं करने के लिए मजबूर भी हुए हैं। किसानों के हित में कुछ करना तो दूरयहां की TRS सरकार ने तोहमारी UPA सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून को भी जान-बूझकर नजरंदाज किया। महात्मा गांधी नरेगा, जो खासकर गरीबों को रोजगार देने के लिए थाउसका लाभ भी लोगों को नहीं मिला।


तेलंगाना के नौजवान आज निराश हैंरोजगार की तलाश में भटक रहे हैं। पहले जब भी मैं यहाँ आती थी और महिलाओं से मिलती थीतो मुझे उनके स्वयं-सहायता समूहों की उपलब्धियों पर गर्व होता था। मैं जब भी दूसरे प्रदेशों में जाती थीतो हमेशा यहां की मिसाल देती थी। लेकिन बहुत ही चिंता की बात हैकि आज इन समूहोंजो हमारी प्यारी बहनों की जिंदगी में परिवर्तन लाने का एक कारगर कदम था, TRS सरकार ने उनको खत्म कर दिया।


आप सबने खुद देखा और आजमाया भी है कि जो अपनी जुबान के पक्के नहीं होते वो भरोसे लायक नहीं होते। अगर जन्म के बाद शुरु के वर्षों में बच्चे की ठीक से परवरिश न हो तो आगे चलकर उसे कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ये दुर्भाग्य है कि जन्म के समय के बाद आप लोगों की देखभाल उनके हाथों में पड़ गई जिन्होंने स्वयं का ध्यान तो रखा, लेकिन बच्चे को, तेलंगाना रुपी बच्चे को उसके हाल पर छोड़ दिया।


यह चुनाव का समय है, यह चुनाव एक अवसर है जब आप और हम सब मिलकर इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं। भाईयों और बहनों, हमारी कांग्रेस पार्टी के साथियों ने तेलंगाना और समाज के हर एक वर्ग की भलाई के लिए योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में आपको बताया है, जिसका जिक्र हमारे घोषणापत्र में विस्तार से किया गया है, चाहे बात किसानों के हित की हो, युवाओं के रोजगार से जुड़ी हो, बच्चों और महिलाओं के कल्याण की हो, या समाज के वंचित वर्गों के उत्थान की हो, इसीलिए मैं यहाँ पर उन्हें दोहराना नहीं चाहती। यह एक ऐसा मौका है जब आप अपने वोट की ताकत को समझें, क्योंकि उसी ताकत से आप उन्हें सबक सिखा सकते हैं। इसलिए आज इस सभा के माध्यम से मेरा आपसे और पूरे तेलंगाना के भाई-बहनों से निदेवन है कि अपना एक-एक वोट कांग्रेस और हमारे सहयोगी दलों के उम्मीदवारों को देकर उन्हें भारी मतों से जिताएं और तेलंगाना राज्य की प्रगति में सचमुच अपना हाथ बढ़ाएं।


 इन्हीं शब्दों के साथ दूर-दूर से इस सभा में आने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद, जय-हिंद !  जय-तेलंगाना !


श्री राहुल गांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सोनिया गांधी जी, आरसी खुंटिया जी, एन उत्तम कुमार रेड्डी जी, प्रोफेसर कोदंडाराम जी टीजेएस से, एल रमन्ना जी टीडीपी से, चाडा वेंकट रेड्डी जी सीपीआई से, स्टेज पर बैठे कांग्रेस पार्टी और अलायंस पार्टनर्स के हमारे सब नेता, कांग्रेस पार्टी के, टीजेएस के, टीडीपी और सीपीआई के हमारे सब प्यारे कार्यकर्ताओ, भाईयों और बहनों, प्रेस के हमारे मित्रों, आप सबका यहां दिल से बहुत-बहुत स्वागत।


आज इस ऐतिहासिक जनसभा में सोनिया जी आईं और उन्होंने आपको तेलंगाना के बारे में, आपके भविष्य के बारे में और जो उनके दिल में है, उसके बारे में बताया। आपको मालूम है कि जब आप तेलंगाना के लिए लड़ रहे थे, जब आपने एक नया सपना देखा था, तो सोनिया गांधी जी आपके साथ मिलकर खड़ी थीं। अगर तेलंगाना बना, तो जरुर तेलंगाना की जनता ने अपने खून-पसीने से ये प्रदेश बनाया और मैं गर्व से कहता हूँ कि तेलंगाना की जनता के साथ सोनिया गांधी जी का भी हाथ तेलंगाना को बनाने में था। तो सोनिया जी ने बोला, इसलिए मैं आज यहाँ ज्यादा नहीं बोलना चाहता हूँ।


दो-तीन चीजें आपसे कहना चाहता हूँ। पहली बात टीआरएस का जो राज पिछले पांच साल में हुआ, वो खत्म होने जा रहा है। उस राज को खत्म करने के लिए, कांग्रेस पार्टी, टीजेएस, टीडीपी और सीपीआई मिल गए हैं और इस गठबंधन में तेलंगाना के युवाओं की, किसानों की, महिलाओं की आवाज गूँज रही है। जिस सपने के लिए आप लड़े थे, जो सपना आपके चीफ मिनिस्टर ने पूरा नहीं किया, उस सपने को पूरा करने का काम ये गठबंधन करेगा।


पिछले पांच सालों में एक व्यक्ति ने तेलंगाना को चलाया, जो उनके मन में आया, उन्होंने किया, अपने परिवार को फायदा पहुँचाने का काम किया। जो सरकार यहाँ बनने जा रही है, वो किसी एक व्यक्ति के लिए काम नहीं करेगी, वो तेलंगाना की आम जनता के लिए काम करेगी, तेलंगाना के किसानों की मुश्किलों को कम करने के लिए काम करेगी, तेलंगाना के युवाओं को रोजगार देने का काम करेगी और पूरे के पूरे तेलंगाना की जनता को एक साथ लेकर तेलंगाना को बदलने का काम करेगी।


जैसा मैंने कहा, आज सोनिया जी ने बोल दिया है, तो मैं लंबा नहीं बोलना चाहता हूँ। गठबंधन के जो यहाँ कार्यकर्ता हैं और जो जनता आई है, आप सबको मैं दिल से धन्यवाद करना चाहता हूँ कि ऐसी बड़ी भीड़ आई आज हमारी बात सुनने। चारों पार्टी के नेताओं का भी मैं धन्यवाद करता हूँ।


आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद, नमस्कार, जय हिंद।


Sd/-

(Vineet Punia)

Secretary

Communication Deptt. 

AICC