Indian National Congress - INC Timeline

संक्षेप में कांग्रेस का इतिहास

  • Cwc 120319group photograph Mar 12, 2019

    दांडी सत्याग्रह की 89वीं वर्षगांठ पर अहमदाबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

    ऐतिहासिक दांडी सत्याग्रह की वर्षगांठ और हमारी स्वतंत्रता में गांधीजी के योगदान तथा शांति के लिए उनकी प्रतिबद्धता का जश्न मनाने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में कांग्रेस कर्यसमिति की बैठक आयोजित की गई। श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस अवसर पर अपनी बात कही और प्रत्येक भारतीय को शांति के माहौल को बनाए रखने के प्रति अपने कर्तव्य की याद दिलाई। उन्होंने पुलवामा में हमले की निंदा की और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की; साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आज जिस प्रकार का माहौल है, उसमें पूरे देश को एकजुट होकर एक साथ आना होगा और भाजपा की नफरत और हिंसा को नकारना होगा।

  • Rahul gandhi cpp Jul 22, 2018

    दिल्ली में पहली बार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक संपन्न

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नवगठित कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) को अतीत, वर्तमान और भविष्य के बीच के सेतु के रूप में वर्णित किया और कहा कि यह अनुभव और ऊर्जा के मेल वाली संस्था है। सीडब्ल्यूसी को अपना आशीर्वाद देने और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना समर्थन देने के लिए पार्टी के कई दिग्गज नेता मौजूद थे, यहां तक कि उन्होंने पार्टी के सभी सदस्यों से भारत के वंचितों और शोषितों के लिये काम करने का आह्वान किया।

  • Dec 15, 2017

    राहुल गांधी को सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष चुना गया

    19 दिसंबर, 2017 को कांग्रेस पार्टी मुख्यालय, 24 अकबर रोड पर खुशनुमा माहौल में नेतृत्व परिवर्तन हुआ, इससे पहले 16 दिसंबर को राहुल गांधी को सर्वसम्मति से पार्टी का अध्यक्ष चुना गया था। राहुल गांधी ने जैसे ही बागडोर संभाली, उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि “मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को भरोसा देना चाहता हूं कि आप सभी मेरा परिवार हैं… मैं इस देश के युवाओं से कहना चाहता हूँ कि कांग्रेस को अक्सर सबसे पुरानी पार्टी के तौर पर बताया जाता है, लेकिन आगे जाकर हम इसे सबसे पुरानी युवा पार्टी बनाने जा रहे हैं।’’

  • Congress working committee Oct 02, 2018

    वर्धा में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के साथ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए देश में एकता बनाए रखने का आह्वान किया और कहा कि "महात्मा गांधी भारत को एकजुट करना चाहते थे, जबकि पीएम मोदी हमें विभाजित करना चाहते हैं।" आज के दिन पुलिस द्वारा दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले दागे गये, इसे लेकर बैठक में देश के किसानों के प्रति मोदी सरकार के रवैये की भी निंदा की गई।

  • Mar 18, 2018

    नयी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में 84वां एआईसीसी महाधिवेशन आयोजित

    देश भर से जुटे पार्टी के सदस्यों ने इसमें हिस्सा लिया, महाधिवेशन में भविष्य के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया गया। अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि "यदि युवा कांग्रेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो ऐसा पार्टी के दिग्गजों के अनुभव के बिना नहीं किया जा सकता। मेरा काम उन्हें एक साथ आगे लेकर जाना है।"